प्रेरणादायक: मजबूर हालात में भी मजबूती से खड़ी है ये बुजुर्ग महिला, भीख मांगने के बदले बेच रही है कलम

प्रेरणादायक: मजबूर हालात में भी मजबूती से खड़ी है ये बुजुर्ग महिला, भीख मांगने के बदले बेच रही है कलम

सोशल मीडिया पर रतन की कहानी ने जीता लोगों के दिल

बहुत से युवाओं को ट्रैफिक सिग्नल पर और सड़कों पर भीख मांगते हुए देखा होगा। हट्टे कट्टे और काम करने में सक्षम होने पर भी ऐसे लोगों को लोगों से भीख मांगना, पैसा कमाने का सबसे आसान तरीका लगता है। हालांकि ऐसे भी कुछ लोग होते हैं जो मुश्किल समय में भी काम करने को वरीयता देते है और भीख नहीं मांगते। उसकी अंतरात्मा इसकी इजाजत नहीं देती। ये लोग कड़ी मेहनत करके दो जून की रोटी खाते हैं। कुछ लोग ऐसे होते हैं जो बुरे पलों में भी मेहनत करना नहीं छोड़ते, वो बता देते हैं कि जीवन चलने का नाम है और इसे वो अपनी शर्तों पर जीने का दम रखते हैं। सोशल मीडिया पर ऐसे कई लोगों की कहानियां सामने आती हैं। महाराष्ट्र के पुणे में रहने वाली रतन नाम की एक बूढ़ी औरत इस बात का जीता-जागता उदाहरण है।
महाराष्ट्र के पुणे के एमजी रोड पर पेन बेचने वाली रतन बॉक्स में पेन रखकर लोगों को बेचती हैं। लेकिन इस बॉक्स में एक बड़ी खूबसूरत लाइन लिखी है, ‘मैं भीख नहीं मांगना चाहती। प्लीज 10 रुपये में नीला पेन खरीद लीजिए, शुक्रिया, आशीर्वाद।’ सोशल मीडिया पर सामने आने के बाद बहुत से लोगों ने रतन की फोटो साझा की है। रतन की की यह कहानी सीखा राठी नाम की एक लड़की ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर साझा की है। उन्होंने रतन की एक स्माइल करते हुए बेहद प्यारी तस्वीर शेयर की है। साथ की कैप्शन में रतन की कहानी को बताया है। 
इसी क्रम में सांसद विजया साई रेड्डी वी ने रतन की तस्वीर ट्विटर पर शेयर करते हुए  लिखा कि रतन मेहनत करके कमाई कर रही है। ईमानदारी से जीने की उनकी कोशिश सभी के लिए प्रेरणादायक है।