प्रेरणादायक : कभी करता था महज डेढ़ हजार की नौकरी, आज है करोड़ों का टर्नओवर, जानिए सूरत के इस नौजवान के फर्श से अर्श तक के सफ़र की कहानी

प्रेरणादायक : कभी करता था महज डेढ़ हजार की नौकरी, आज है करोड़ों का टर्नओवर, जानिए सूरत के इस नौजवान के फर्श से अर्श तक के सफ़र की कहानी

24 वर्षीय कुणाल रैयानी सूरत के पुणा गांव इलाके में एक कंपनी FEMVY के मालिक हैं

आज के समय अमीर बनना हर किसी का सपना होता है। पैसा कमाने के लिए इंसान पूरी जिंदगी मेहनत करता है। कुछ लोग कम उम्र में ही काफी तरक्की कर लेते हैं। आजकल इंटरनेट होम बिजनेस ई-कॉमर्स के रूप में पैसा कमाने का एक आसान तरीका बन गया है। कंप्यूटर और इंटरनेट कनेक्शन के साथ, आप ई-कॉमर्स व्यवसाय के साथ अपने ग्राहकों तक आसानी से पहुंच सकते हैं। ऐसा ही कुछ किया सूरत के कुणाल रैयानी ने। पढ़ाई में डिप्लोमा इंजीनियरिंग करने के बाद, कृणाल ने मार्केटिंग और डिलीवरी बॉय की नौकरी छोड़ दी और अपना कपड़ा और कढ़ाई के साथ-साथ ऑनलाइन बिक्री व्यवसाय शुरू किया।
आपको बता दें कि ई-कॉमर्स कारोबार में सूरत का दबदबा है। सूरत के इस युवक ने अपने मामा के साथ केवल दो लोगों के साथ अपनी कंपनी शुरू की। इससे पहले उन्होंने एक हार्डवेयर कंपनी में मार्केटिंग की नौकरी शुरू की थी। बचपन में एक व्यवसायी बनने का सपना देखने वाले इस नवजवान ने अपने इस सपने को साकार किया। आज सूरत के कुणाल रैयानी ने FEMVY कंपनी के सीईओ के रूप में जीरो से हीरो बनने की यात्रा तय की है। इस कंपनी का अर्थ है प्रसिद्ध और हम! फेमस शब्द फीम एंड वी का मतलब होता है हम।
(Photo Credit : divyabhaskar.co.in)
24 वर्षीय कुणाल रैयानी सूरत के पुणे गांव इलाके में एक कंपनी के मालिक हैं। 2015 में सूरत गांधी कॉलेज से इंजीनियरिंग करने के बाद वह महज डेढ़ हजार रुपये में काम कर रहा था। 11 महीने काम करने के बाद उनके मन में बिजनेस करने का विचार आया, लेकिन एक जौहरी का बेटा होने के कारण आर्थिक रूप से मजबूत नहीं थे। ऐसे में मामा से 2 लाख रुपये उधार लेकर उन्होंने एक मशीन से कुर्तियां बनाने का कारोबार शुरू किया। आज इसमें लगभग 100 मशीनें और लगभग 100 कर्मचारी हैं। ई-कॉमर्स से जुड़ी बड़ी कंपनियों को अपनी कुर्तियां बेचता है। बहुत ही कम समय में बहुत मेहनत और समर्पण के साथ वर्ष 2018 में ई-कॉमर्स व्यवसाय में कदम रखा। उन्होंने एक ई-कॉमर्स कंपनी से गठजोड़ कर साड़ी, गाउन और कुर्तियां बेचना शुरू किया। कंपनी का टर्नओवर 2015 में 30 लाख रुपये था, जो अब 2021 में 100 करोड़ रुपये पर पहुंच गया है। सूरत से शुरू हुआ उनका व्यापारिक सफर अब भारत के सभी राज्यों में पहुंच चुका है और अब उनका लक्ष्य अंतरराष्ट्रीय व्यापार तक पहुंचना है।
गौरतलब है कि महज 2 लोगों से शुरू हुई उनकी कंपनी आज 100 लोगों को रोजगार देती है। उन्होंने कहा कि कंपनी की सफलता के पीछे उनके कर्मचारियों का सहयोग है। उन्होंने कहा कि आज वे अपने कर्मचारियों को बीमा, टर्म प्लान, मेडिकल इमरजेंसी और पारिवारिक जीवन में किसी भी प्रकार की कठिनाई में मदद करने के लिए तैयार हैं। कोरोना के मुश्किल समय में भी उन्होंने अपने कर्मचारियों की छंटनी नहीं की है. साथ ही कर्मचारियों को कंपनी की प्रॉफिट मनी से पूरा वेतन दिया गया। वे सेठ की तरह नहीं बल्कि एक कर्मचारी की तरह मिलकर काम करने में विश्वास करते हैं।