मंहगाई : आरबीआई के बढ़े रेपो रेट ने बिगाड़ा आम आदमी का बजट, लोन के इएमआई में जंगी इजाफा

मंहगाई : आरबीआई के बढ़े रेपो रेट ने बिगाड़ा आम आदमी का बजट, लोन के इएमआई में जंगी इजाफा

पहले से ही महंगाई की मार झेल रहे लोगों के घर का बजट होम लोन की दरों में हाल में हुई तेज वृद्धि से बिगड़ने लगा है

आरबीआई द्वारा करीब एक महीने में दो बार रेपो रेट बढ़ा देने के कारण लगभग सभी बैंकों के ब्याज दरों में बढ़ोतरी हो गई है। इससे लोन की किस्त बढ़ गई है। इस बढ़ी हुई किस्त ने लोगों के घर का बजट बिगाड़कर रख दिया है और निकट भविष्य में इससे राहत मिलने की उम्मीद नहीं है। पहले से ही महंगाई की मार झेल रहे लोगों के घर का बजट होम लोन की दरों में हाल में हुई तेज वृद्धि से बिगड़ने लगा है। एक महीने में पॉलिसी दरों में दो बार बढ़ोतरी किए जाने के बाद ईएमआई में जंगी इजाफा हो चुका है। समझ लीजिये कि आपने किसी घर पर यदि दो करोड़ रुपये को होम लोन चल रहा है तो रेपो दर में हुई बढ़ोतरी के बाद ईएमआई जो मई में एक महीने पहले के 159898 रुपये से बढ़कर 164807 रुपये और जून में 171041 रुपये पर पहुंच चुका है।
आपको बता दें कि नाइट फ्रैंक ने अपने हालिया अफॉर्डिबिलिटी इंडेक्स पब्लिकेशन में कहा कि होम लोन की दरों अभी भी 2019 के मुकाबले करीब 150 बेसिस पॉइंट यानी 1.5 फीसदी नीचे हैं और दरों के उस स्तर पर जाने पर घर खरीदरों की ईएमआई में 11.73 फीसदी का इजाफा हो जाएगा और उसके झेलने की क्षमता में 3.38 फीसदी की कमी आएगी। रेपो रेट उस दर को कहते हैं जिस दर पर आरबीआई बैंकों को कर्ज उपलब्ध कराती है।
गौरतलब है कि अप्रैल में देश में खुदरा महंगाई आठ साल के रेकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई थी। इस पर काबू पाने के लिए केंद्रीय बैंक ने रेपो रेट में इजाफा किया है। रिजर्व बैंक ने दो बार में रेपो रेट में 90 बेसिस पॉइंट यानी 0.9 फीसदी का इजाफा किया है। इसके बाद सभी बैंकों ने लोन महंगा कर दिया है। माना जा रहा है कि इसमें अभी आगे भी कई किस्तों में बढ़ोतरी हो सकती है। ऐसा हुआ तो बैंक भी लोन महंगा करेंगे। इससे आने वाले दिनों में ईएमआई और महंगी हो सकती है। 
Tags: