भारत के पहले 3D प्रिंटेड मकान से प्रभावित हुए उद्योगपति आनंद महिंद्रा, जानें क्या कहा

भारत के पहले 3D प्रिंटेड मकान से प्रभावित हुए उद्योगपति आनंद महिंद्रा, जानें क्या कहा

सोशल मीडिया पर अपने ट्वीट और नए विचारों को खोजने के लिए जाने जाते है पद्म भूषण आनंद महिंद्रा

महिंद्रा समूह के अध्यक्ष पद्म भूषण आनंद महिंद्रा सोशल मीडिया पर अपने ट्वीट और नए विचारों को खोजने के लिए जाने जाते है। वो अक्सर नए और अनोखे शोध और विचारों की सरहना करते हुए ट्वीट करते रहते है। खासकर जब स्टार्टअप की बात आती है। वह अपने ट्विटर हैंडल पर भी सभी के बारे में काफी मुखर रहे हैं, उनका हाल का ट्वीट कोई अपवाद नहीं है।
आपको बता दें कि कुछ दिनों पहले, आनंद महिंद्रा ने न केवल ट्वीट करते हुए आईआईटी मद्रास समर्थित 3D प्रिंटिंग स्टार्टअप त्वस्ता (Tvasta) की सराहना की, बल्कि यह भी पूछा कि क्या इसमें शामिल होने के लिए कोई जगह है!
इस स्टार्टअप की बात करें तो आनंद महिंद्रा द्वारा पोस्ट किए गए वीडियो से देखा जा सकता है, स्टार्टअप त्वास्ता ने 21 दिनों में भारत का पहला 3डी प्रिंटेड घर बना डाला। ये स्टार्टअप वर्ष 2016 में आईआईटी मद्रास से स्नातक करने वाले तीन संस्थापकों द्वारा शुरू किया गया है।
इन तीनों ने शुरुआत में सेंटर फॉर इनोवेशन (सीएफआई) में आईआईटी मद्रास के 3 डी प्रिंटिंग क्लब की स्थापना की, ताकि 3 डी प्रिंटिंग का उपयोग करके नवीन उत्पादों का निर्माण किया जा सके और इस तकनीक के बारे में जागरूकता फैलाई जा सके। स्नातक स्तर की पढ़ाई के बाद उन्होंने डिजाइन और 3 डी प्रिंटिंग के प्रति रूचि और जूनून के चलते अपने स्टार्टअप की स्थापना की। यह वास्तव में उनके कॉलेज की अंतिम वर्ष की परियोजना थी जिसने उन्हें इस स्टार्टअप को एक ऐसी कंपनी के रूप में देखने के लिए प्रेरित किया जिसमें विश्व स्तर के औद्योगिक 3 डी प्रिंटिंग समाधान देने की क्षमता थी।
(Photo Credit : twitter.com)
इस स्टार्टअप को सरकार द्वारा 3डी प्रिंटिंग श्रेणी के तहत उद्योग 4.0 क्षेत्र में राष्ट्रीय स्टार्टअप पुरस्कार 2021 के विजेता के रूप में भी मान्यता दी गई थी। यही नहीं इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी जुलाई 2021 में अपने मन की बात एपिसोड में इस स्टार्टअप के बारे में बात की थी।
प्रधानमंत्री ने कहा, "दोस्तों, जब हम प्रौद्योगिकी पर चर्चा कर रहे हैं, तो मैं एक और दिलचस्प विषय की ओर इशारा करना चाहता हूं। आपने हाल ही में पढ़ा होगा कि आईआईटी मद्रास के पूर्व छात्रों द्वारा एक स्टार्टअप ने 3D प्रिंटेड घर बनाया है। 3डी प्रिंटिंग से घर बनाना? यह कैसे संभव हुआ?" उन्होंने आगे उल्लेख किया, "वास्तव में, स्टार्ट-अप ने पहले 3डी प्रिंटर में एक 3डी डिज़ाइन को फीड किया और फिर एक विशेष कंक्रीट का उपयोग करके, एक 3डी संरचना, परत दर परत गढ़ा। आपको यह जानकर खुशी होगी कि ऐसे कई प्रयोग पूरे देश में हो रहे हैं। एक समय था जब छोटे-छोटे निर्माणों में भी काफी समय लग जाता था। आज तकनीक की बदौलत भारत में चीजें बदल रही हैं।"
बता दें कि अप्रैल 2021 में भी वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इसी स्टार्टअप द्वारा आईआईटी मद्रास परिसर में निर्मित भारत के पहले 3D प्रिंटेड घर का वस्तुतः उद्घाटन किया था।