भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका : ऋषभ पंत ने तोड़ा राहुल द्रविड का 21 साल पुराना रिकॉर्ड, पर शतक से चुके

भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका : ऋषभ पंत ने तोड़ा राहुल द्रविड का 21 साल पुराना रिकॉर्ड, पर शतक से चुके

भारतीय टीम के स्टार विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋषभ पंत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे वनडे में शानदार अर्धशतक जड़ा। पंत ने दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाजों के खिलाफ शानदार बल्लेबाजी की, लेकिन अपना पहला वनडे शतक लगाने से चूक गए। पर्ल के बोलैंड पार्क में दूसरे वनडे में, पंत ने सिर्फ 71 गेंदों में 85 रन बनाए, जिसमें 10 चौके और 2 छक्के शामिल थे। इसी के साथ पंत ने टीम इंडिया को मुश्किल हालात से निकालने के लिए कप्तान केएल राहुल के साथ तीसरे विकेट के लिए 115 रन की साझेदारी की। पंत ने भले ही शतक पूरा नहीं किया हो, लेकिन इस दौरान उन्होंने एक बड़ा रिकॉर्ड बनाया।
दूसरे वनडे में शिखर धवन और विराट कोहली के जल्दी आउट होने के बाद पंत को चौथे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए भेजा गया। पंत पिछले मैच में भी चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए थे, पर ज्यादा प्रभाव नहीं डाल सके। लेकिन इस बार भारतीय विकेटकीपर ने मौका नहीं गंवाया और टीम के फैसले को सही ठहराया। पंते ने तेजी से रन बनाए और टीम का रन रेट भी बढ़ाया। पंत ने अपने वनडे करियर का चौथा अर्धशतक भी लगाया।
पंत ने दक्षिण अफ्रीका के स्पिनर तबरेज शम्सी की गेंद पर जोरदार चौका लगाया। हालांकि शम्सी 33वें ओवर में पंत को लॉन्ग ऑन बाउंड्री पर कैच कराकर शतक से चूक गए। हालांकि पंत ने अपने नाम एक बड़ा रिकॉर्ड बनाया। 24 वर्षीय भारतीय बल्लेबाज के नाम दक्षिण अफ्रीका की धरती पर किसी भी भारतीय विकेटकीपर द्वारा सर्वाधिक एकदिवसीय स्कोर बनाने का रिकॉर्ड है। पंत ने टीम इंडिया के मौजूदा कोच राहुल द्रविड़ का रिकॉर्ड तोड़ा। राहुल द्रविड़ ने 21 साल पहले 2001 में डरबन में 77 रन बनाए थे। यह अपना 20वां वनडे खेल रहे पंत का वनडे प्रारूप में सर्वोच्च स्कोर भी है।
पंत ने राहुल के साथ तीसरे विकेट के लिए 115 रन की साझेदारी कर भारत को 33वें ओवर में 183 रन पर पहुंचाया। इस बीच राहुल ने अपना अर्धशतक पूरा किया, लेकिन पंत के विकेट से ठीक एक ओवर पहले आउट हो गए। भारतीय कप्तान ने 79 गेंदों पर अपने बल्ले से चार चौकों की मदद से 55 रन की पारी खेली। 
Tags: