भारत ने रोका ऑस्ट्रेलिया का विजय रथ : 26 मैच और चार साल के विजयी अभियान के बाद ऑस्ट्रेलिया को मिली मात

(Photo : IANS)

रोमांचक मुकाबले में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 2 विकेट से हराया,सीरीज पर 2-1 से ऑस्ट्रेलिया का कब्ज़ा, अब टेस्ट और टी-20 खेलेगी टीम इंडिया

अपने ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर गई भारत की महिला क्रिकेट टीम ने ऑस्ट्रेलिया के 26 मैंचों से चले आ रहे विजयी अभियान को आखिरकार रोक ही दिया। भारत की महिला टीम ने तीसरे और अंतिम एकदिवसीय मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया को दो विकेट से हरा दिया। दुसरे एकदिवसीय मुकाबले में भारत ऑस्ट्रेलिया को हराते- हराते रही गई पर तीसरे मुकाबले में भारत ने ना सिर्फ मैच जीता बल्कि इस जीत के साथ टीम इंडिया ने इससे पहले कंगारू महिला टीम 26 वनडे लगातार जीत चुकी और 27वीं जीत की तलाश में उतरी ऑस्ट्रेलिया के वनडे में विजय रथ को रोक दिया।
मैच की बात करें तो रे मिशेल ओवल हार्रप पार्क मैके में खेले गए तीसरे एकदिवसीय मैच ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी की। कंगारू टीम की शुरुआत अच्छी रही और राचेल हेन्स और एलिसा हीली ने पहले विकेट के लिए 41 रन जोड़े। ऑस्ट्रेलिया ने भारत को मैच जीतने के लिए 265 रनों का लक्ष्य दिया जिसे उसने 8 विकेट पर हासिल कर लिया। टीम इंडिया की और से झूलन गोस्वामी और पूजा वस्त्रकार ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। इन दोनों गेंदबाजों ने तीन-तीन विकेट लिए। जबकि बल्लेबाजी में शेफाली वर्मा और यास्तिका भाटिया ने अर्धशतक जड़े। अच्छे शुरुआत के बाद लड़खड़ाने वाली ऑस्ट्रेलियन टीम 87 के स्कोर तक अपने चार विकेट गंवा चुकी थी इसके बाद बेथ मूनी ने एश्ले गार्डनर के साथ पांचवें विकेट के लिए 98 रन जोड़कर टीम को संभाल लिया। दोनों अपना अपना अर्द्धशतक पूरा करके पवेलियन वापस लौटी।
वहीं 265 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की भी शुरुआत अच्छी रही। ओपनर शेफाली वर्मा ने और स्मृति मंधाना ने पहले विकेट के लिए 59 रन जोड़े। मंधाना 22 रन बनाकर आउट हुईं। इसके बाद तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने आईं यास्तिका भाटिया और शेफाली ने 101 रनों की साझेदारी करते हुए भारत की जीती क बुनियाद रखी। शेफाली (56) और यास्तिका (64) के आउट होने के बाद दीप्ति शर्मा 31 और स्नेह राणा ने 30 रनों की पारियों ने भारत को जीत तक पहुंचा दिया। बीच बीच में कई उतार चढ़ाव आये और अंतिम ओवरों में ऑस्ट्रेलिया की महिला टीम ने मैच पलटने की पुरजोर कोशिश की लेकिन झूलन गोस्वामी ने उसे ऩाकाम कर दिया। भारत ने 265 रनों का लक्ष्य तीन गेंदें शेष रहते 8 विकेट पर पूरा कर लिया।
हालांकि भारतीय महिला टीम भले ही तीसरा वनडे मैच जीता हो लेकिन सीरीज पर ऑस्ट्रेलिया का कब्ज़ा रहा। इसी मैदान पर खेले गए पहले दो मुकाबलों में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को हराया था। टीम इंडिया अब ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट और टी-20 सीरीज भी खेलेगी।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें