भारत-दक्षिण अफ्रीका ओडीआई सीरीज : भारत का हार का सिलसिला जारी, टेस्ट के बाद पहले एकदिवसीय में भी मिली करारी हार, दक्षिण अफ्रीका ने 31 रनों से हराया

(Photo Credit : twitter.com)

297 रनों के लक्ष्य के सामने भारत 8 विकेट पर 265 रन ही बना सकी, अफ्रीका की ओर से कप्तान तेम्बा बवूमा और रासी वान डेर डुसेन ने जड़ा शानदार शतक

आज भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज के पहले मुकाबले में मेजबान टीम ने भारत को 31 रनों से करारी शिकस्त देते हुए सीरीज में विजयी बढ़त बना ली है। पार्ल के बोलैंड पार्क में खेले गये इस मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करते हुए मेजबान ने भारत को जीत के लिए 297 रनों का लक्ष्य रखा लेकिन पूरी टीम सिर्फ 8 विकेट के नुकसान पर 265 रन ही बना सकी।
आपको बता दें कि टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी मेजबान टीम ने कप्तान तेम्बा बवूमा (110 रन) और रासी वान डेर डुसेन (नाबाद 129) के शतकों की मदद से निर्धारित 50 ओवर में 4 विकेट पर 296 रन का मजबूत स्कोर बनाया। मेजबान के लिए बावुमा और रासी वैन डर डुसेन ने मिलकर चौथे विकेट के लिए 184 गेंदों में 204 रनों की साझेदारी निभाई।भारत की तरफ से जसप्रीत बुमराह ने दो जबकि रविचंद्रन अश्विन ने एक विकेट चटकाया। इसके अलावा कोई भी भारतीय गेंदबाज प्रभावशाली नहीं रहा। इस लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी रही पर इसके बाद भी टीम निर्धारित ओवर खेलने के बाद 8 विकेट पर 265 रन ही बना सकी। लक्ष्य का पीछा करते हुए कप्तान केएल राहुल और शिखर धवन ने टीम इंडिया को सधी हुई शुरुआत दिलाई। राहुल-धवन ने पहले विकेट के लिए 46 रन जोड़े। भारत की ओर से टीम में वापसी कर रहे ओपनर शिखर धवन ने 79 रनों, पूर्व कप्तान विराट कोहली ने 51 रन और शार्दुल ठाकुर ने नाबाद 50 रनों की अर्धशतकीय पारी खेली। दक्षिण अफ्रीका की और से लुंगिसानी एनगिडी, तबरेज शम्सी और एंडिले फेहलुकवायो ने दो-दो विकेट चटकाए।
गौरतलब है कि एकदिवसीय मुकाबले से पहले भारतीय टीम को टेस्ट सीरीज में करारी हार का सामना करना पड़ा था। पहला टेस्ट मैच जीतने के बाद भारत बाकि दोनों मैच हार गयी थी। बीते कुछ समय से उतर-चढाव देख रही टीम इंडिया आज एक नए कप्तान के साथ खेलने उतरी थी। कोहली के कप्तानी से हटने और रोहित शर्मा के न होने पर केएल राहुल ने टीम की कमान संभाली थी।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें