भारत-दक्षिण अफ्रीका सेंचुरियन टेस्ट : ऐतिहासिक जीत के बाद उत्सव के मूड में दिखी टीम इंडिया, वीडियो हुआ वायरल

भारत-दक्षिण अफ्रीका सेंचुरियन टेस्ट : ऐतिहासिक जीत के बाद उत्सव के मूड में दिखी टीम इंडिया, वीडियो हुआ वायरल

भारतीय टीम के स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने सोशल मीडिया पर भारतीय टीम के जश्न का एक वीडियो शेयर किया

कल भारतीय क्रिकेट टीम ने दक्षिण अफ्रीका को हराकर इतिहास रच दिया। सेंचुरियन टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सेंचुरियन टेस्ट में जीत के बाद भारतीय टेस्ट टीम के खिलाड़ियों ने जीत के जश्न में इस तरह से डांस किया कि वीडियो देखने के बाद फैन्स एक्साइटेड हो गए। इस जीत के बाद हर तरफ भारतीय टीम की तारीफ हो रही है।
आपको बता दें कि इस ऐतिहासिक जीत के बाद भारतीय टीम अपनी जीत का जश्न कुछ अलग अंदाज में मनाती नजर आई। भारतीय टीम के स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने सोशल मीडिया पर भारतीय टीम के जश्न का एक वीडियो शेयर किया है। अश्विन के साथ चेतेश्वर पुजारा और मोहम्मद सिराज भी डांस करते नजर आ रहे हैं। भारतीय खिलाड़ियों का यह वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है और अब तक इसे 5.5 लाख से ज्यादा लोग देख चुके हैं। इस पर भारतीय क्रिकेटर हार्दिक पांड्या ने भी प्रतिक्रिया दी, जबकि चेतेश्वर पुजारा की पत्नी पूजा भी उनका डांस देखकर काफी खुश हुईं। अश्विन के इस वीडियो पर लाखों यूजर्स उन्हें और उनकी टीम को बधाई भी दे रहे हैं।
टेस्ट मैच की बात करें तो भारतीय टीम ने सेंचुरियन टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका को 113 रन से हराकर इतिहास रच दिया है। भारत सेंचुरियन में टेस्ट मैच जीतने वाली एशिया की पहली टीम बन गई है। टेस्ट के चौथे दिन भारत ने मेजबान टीम को 305 रनों का लक्ष्य दिया लेकिन स्टंप तक चार विकेट चटकाए। 5 तारीख को दोपहर के भोजन के समय तक, विराट कोहली की टीम ने दक्षिण अफ्रीका को घर पर हराने के लिए शेष 6 विकेट चटकाए थे। अफ्रीका ने मैच में 305 रनों का लक्ष्य रखा, जिसके जवाब में टीम 191 रन ही बना सकी। चौथी पारी में दक्षिण अफ्रीका के तरफ से दक्षिण अफ्रीका के कप्तान डीन एल्गर ने सबसे ज्यादा 77 रन बनाए। भारत के लिए शमी और बुमराह ने तेजी से 3-3 विकेट लिए। मोहम्मद सिराज और रविचंद्रन अश्विन ने दो-दो विकेट लिए। इस जीत के साथ विराट एंड कंपनी ने 3 मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली है।
इया मैच के साथ ही कई कीर्तिमान स्थापित हुए। इस जीत के साथ ही विराट कोहली इस मैदान में टेस्ट मैच जीतने वाले पहले एशियाई कप्तान बने। सेंचुरियन मैदान पर टीम इंडिया की यह पहली जीत है। कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम ने लगातार तीसरा टेस्ट मैच जीता। अफ्रीका की धरती पर भारत की यह लगातार दूसरी टेस्ट जीत है। इससे पहले 2018 में जोहान्सबर्ग में खेले गए आखिरी टेस्ट मैच में टीम ने 28 रन से जीत दर्ज की थी। भारत ने 11 साल बाद दक्षिण अफ्रीका की धरती पर एक टेस्ट जीता है। दुनिया भर की नौ विदेशी टीमों ने यहां लगभग एक बार टेस्ट मैच खेले हैं लेकिन इससे पहले सिर्फ दो टीमें ही इस अनोखे किले को जीत पाई थीं। यहां ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड ने जीत हासिल की। अब टीम इंडिया ने बड़ा चमत्कार कर 11 साल बाद टेस्ट जीतने में कामयाबी हासिल की है। वहीं भारत पाकिस्तान, श्रीलंका और बांग्लादेश को पीछे छोड़ते हुए सेंचुरियन जीतने वाला पहला एशियाई देश बन गया है।
Tags: