हिल-स्टेशनों पर बढ़ी भीड़ को देखते हुये मोदी ने दी चेतावनी, तीसरी लहर को लेकर कही यह बड़ी बात

हिल-स्टेशनों पर बढ़ी भीड़ को देखते हुये मोदी ने दी चेतावनी, तीसरी लहर को लेकर कही यह बड़ी बात

पूर्व के राज्यों के साथ की वर्च्युयल मीटिंग, कोरोना नियंत्रणों को लेकर दी सलाह

देशभर में कोरोना की दूसरी लहर के बाद सभी राज्य सरकारों द्वारा कोरोना के नियंत्रणों में काफी ढील दी गई है। सरकार द्वारा नियंत्रणों में ढील दीये जाने के बाद से ही सभी छुट्टियाँ मनाने के लिए निकल पड़े है। जिसके चलते हिल-स्टेशनों पर लोगों की भीड़ हो गई है। हिल स्टेशनों पर लोग बिना मास्क और कोरोना गाइडलाइंस का बिना पालन करे घूमने निकाल पड़े है, जिसके चलते संक्रमण बढ़ने का डर बढ़ गया है। 
इन सभी के बीच प्रधानमंत्री मोदी ने मंगलवार को पूर्व के राज्यों में कोरोना की स्थिति को लेकर चर्चा की थी। जिसमें सिक्किम, मणिपुर, आसाम, अरुणाचल प्रदेश, मिझोरम, मेघालय, त्रिपुरा और नागालैंड के मुख्यमंत्री हाजिर रहे थे। मीटिंग में मोदी ने कहा कि हिल स्टेशनों में मास्क और सोशल डिस्टेन्सिंग का पालन ना होना एक चिंता का विषय है।
प्रधानमंत्री ने कहा कई लोगों द्वारा कोरोना की तीसरी लहर के पहले ही वह घूमने का आनंद उठाना चाहते है ऐसी बातें कही गई है। ऐसे में सभी को समझना होगा कि यदि वह ऐसा करते रहे तो कोरोना की तीसरी लहर आएगी नहीं, सभी मिलकर उसे खुद लेकर आएंगे। इस परिस्थिति में सभी को यह सवाल होना चाहिए की कोरोना की तीसरी लहर को किस तरह रोका जा सकता है? प्रोटोकॉल का अधिक से अधिक पालन कैसे करते रहे? यदि आम प्रजा ही सावधानी नहीं रखेगी तो वह किसी भी तरह से कोरोना की तीसरी लहर को नहीं रोक सकते।  
(Photo Credit : divyabhaskar.co.in)
मीटिंग के दौरान प्रधानमंत्री ने कुछ महत्वपूर्ण बातें की थी। प्रधानमंत्री ने कहा कि सभी को वाइरस के वेरिएंट पर नजर रखनी होगी। संक्रमण को रोकने के लिए उन्हें सूक्ष्म तौर पर काम करना होगा। वायरस लगातार अपना स्वरूप बदल रहा है, ऐसे में प्रिवेंशन और ट्रीटमेंट काफी जरूरी है। इसके अलावा उन्होंने माइक्रो कंटेंटमेंट जॉन के ऊपर भी कड़ी नजर रखने कहा। प्रधानमंत्री ने कहा कि पिछले डेढ़ से दो सालों में जो भी अनुभव उन्हें मिला है उसका इस्तेमाल करना भी काफी जरूरी है। 
मोदी ने जल्द से जल्द वैक्सीनेशन के कार्य को भी पूर्ण करने के लिए कहा। मोदी ने कहा, केंद्र सरकार द्वारा सभी को नि:शुल्क वैक्सीन प्रदान किया जा रहा है। तीसरी लहर को रोकने के लिए अधिक से अधिक वैक्सीनेशन करना होगा। खेल, शिक्षा, मनोरंजन से जुड़े सभी लोगों से उन्होंने अपील कि के वह सभी को वैक्सीनेशन के लिए जाग्रत करे। 
प्रधानमंत्री ने कोरोना से लड़ने के लिए कैबिनेट द्वारा मंजूर किए गए 23 हजार करोड़ के नए पैकेज कि भी जानकारी दी। मोदी ने कहा कि नए पैकेज से अस्पतालों के इन्फ्रास्ट्रक्चर में काफी काम होगा। सरकार द्वारा पूरे देश में ऑक्सीज़न प्लांट लगाए जा रहे है। मात्र नॉर्थ-ईस्ट में ही 150 प्लांट को अनुमति दी गई है। जिसका काम जल्द से जल्द खत्म करने के उन्होंने निर्देश दीये। इसके अलावा मोदी ने प्रशिक्षित मैनपावर की जरूरत के बारे में बात की। आईसीयू बेड, नई अस्पतालें के लिए उनकी जरूरत है। प्रधानमंत्री ने कहा कि देश अब तक हर दिन 20 लाख से अधिक टेस्ट करने कि क्षमता हासिल कर चुका है। जिसके लिए नॉर्थ-ईस्ट के सभी जिलों में टेस्टिंग की क्षमता बढ़ाने की भी उन्होंने बात कही थी।