दुनिया की सबसे गर्म जगह ‘डेथ वैली’ में 1000 साल में चौथी बार हुई ऐसी बारिश

एक ऐतिहासिक लग्जरी होटल में मेहमानों और कर्मचारियों की 60 से अधिक कारें मलबे में दब गईं

दुनिया की सबसे गर्म जगह के रूप में जाने जाने वाला स्थान अमेरिका के कैलिफोर्निया में डेथ वैली है। यह अमेरिका का सबसे शुष्क स्थान है। हालांकि, जलवायु परिवर्तन यहां की तस्वीर बदल रहा है। अमेरिका ने 1000 साल में चौथी बार ऐसी बारिश देखी है, जिससे घाटी में अचानक बाढ़ आ गई है। इस घटना ने कैलिफोर्निया के डेथ वैली नेशनल पार्क में एक हजार से अधिक लोगों को फंसा लिया है, जिससे अधिकारियों को इसे अस्थायी रूप से बंद करना पड़ा है।
रिपोर्ट्स के मुताबिक, फर्नेस क्रीक में पार्क मुख्यालय के पास डेथ वैली में एक ऐतिहासिक लग्जरी होटल में मेहमानों और कर्मचारियों की 60 से अधिक कारें मलबे में दब गईं। जॉन सिर्लिन अमेरिका में तूफान और मौसम की घटनाओं को पकड़ते हैं। उन्होंने सोशल मीडिया पर एक वीडियो पोस्ट किया जिसमें दुनिया के सबसे शुष्क क्षेत्रों में से एक में बाढ़ दिखाई दे रही है। क्षेत्र में बारिश के कारण लगभग 500 मेहमान और 500 कर्मचारी पार्क से बाहर नहीं निकल पाए, क्योंकि डेथ वैली के अंदर और बाहर सभी सड़कें बंद थीं। पार्क की प्रवक्ता एमी वाइन ने कहा कि फर्नेस क्रीक में 1.46 इंच (3.7 सेंटीमीटर) बारिश हुई। इससे पहले 1988 में 1.47 इंच बारिश हुई थी।
मॉनसून की बारिश के कारण अचानक आई बाढ़ डेथ वैली की पारिस्थितिकी का एक स्वाभाविक हिस्सा है। पार्क के अधिकारियों ने कहा कि वर्ष 1936 के बाद से 1988 सबसे गर्म था। उस वक्त यहां 1.47 इंच बारिश रिकॉर्ड की गई थी।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें