कोरोना काल में छोटे युवा व्यवसायियों में लोन लेने का चलन बढ़ा

कोरोना काल में छोटे युवा व्यवसायियों में लोन लेने का चलन बढ़ा

टियर-1 के शहरों की तुलना में टियर-2 के युवाओं ने बिजनेस बढ़ाने के लिए ली लोन की जानकारी

देश में कोरोना महामारी के कारण लगे लोकडाउन को एक साल का समय पूर्ण हो गया है। इस दौरान खास सभी लोगों को आर्थिक तंगी के समय से भी गुजरना पड़ा। जिसकी सबसे बड़ी असर पड़ी देश के युवावर्ग पर। इस दौरान मात्र नौकरी पर निर्भर रहने के जगह कई लोगों ने खुद का बिजनेस खोलना ज्यादा उचित समजा। जिसके चलते कई लोगों ने बिजनेस के लिए लोन भी लिया था। 
अधिकतर लोगों ने की बिजनेस के लोन की इंक्वायरी
इंडियालेण्ड्स के बोरोवर प्लस की रिपोर्ट के अनुसार मात्र अहमदाबाद में ही 32 प्रतिशत लोगों ने खुद का बिजनेस शुरू करने के लिए लोन लिया था। जबकि 32 प्रतिशत लोन फ्रिज, वॉशिंग मशीन जैसी घरेली चीजें लेने के लिए थी। इसके अलावा 12 प्रतिशत लोगों ने नई टू-व्हीलर या फॉर-व्हीलर खरीदने के लिए पैसे लिए थे। 
इसमें महत्वपूर्ण बात यह है की लोन लेने वालों में सबसे ज्यादा संख्या युवाओं की है और उसमें भी टियर-1 के शहरों की तुलना में टियर-2 के शहरों में अधिक लोगों ने नए बिजनेस के लिए या अपने बिजनेस को बड़ा करने के लिए लोन लेने की रिक्वेस्ट की थी। 
संगठित क्षेत्र को लोन देना होता है ज्यादा आसन
जहां संगठित उद्यमीयों के लिए लोन लेना काफी आसान और सस्ता है, वही किराने की दुकान, मेडिकल शॉप और इस तरह की दुकानों के लिए लोन लेने में काफी अडचनें आती है। ऐसे में कई लोगों द्वारा 1 लाख से लेकर 25 लाख की सिक्योर्ड लोन और 50 हजार से 5 लाख तक की अनसिक्योर्ड लोन लेकर अपने बिजनेस की जरूरतों को पूर्ण किया जा रहा है।  
Tags: 0