मात्र 18 साल में ही पति समैत परिवार वालों ने छोड़ा, आज बन चुकी है पुलिस अधिकारी

मात्र 18 साल में ही पति समैत परिवार वालों ने छोड़ा, आज बन चुकी है पुलिस अधिकारी

बालक के जन्म के बाद पति ने दिखाय बाहर का रास्ता, मित्र की मदद से दी SI की परीक्षा

'लहरों से डरकर नौका पार नहीं होती, कोशिश करने वाले की कभी हार नहीं होती' बचपन में आप सभी ने इस कहानी को पढ़ा ही होगा। हालांकि केरल की शिवा एनी ने इसे जीकर दिखाया है। जीवन में आने वाली बड़ी से बड़ी संकटरूपी लहर से डरे बिना शिवा ने अपने जीवन में सभी तकलीफों का सामना कर आज कामयाबी हासिल की है। छोटी ही उम्र में पति द्वारा निकाले जाने के बाद जब परिवार ने भी स्वीकारने से मना कर दिया, तो भी शिवा ने कभी हार नहीं मानी और आज सभी परिस्थितियों से लड़कर वह सब इंस्पेकटर बनकर सफलता के मुकाम चढ़ रही है। 
शिवा जब कॉलेज की पढ़ाई कर रही थी, तभी उसे एक युवक से प्यार हो गया। जिसके चलते परिवार के विरुद्ध जाकर भी शिवा ने उसके साथ शादी की। शादी के बाद शिवा को एक संतान हुई, जिसके जन्म के पश्चात ही उनके पति ने शिवा को छोड़ दिया। अपने बच्चे को लेकर शिवा अपने मायके आई, पर परिवार वालों ने भी उसे स्वीकार करने से मना कर दिया और 6 महीने के बालक शिवसूर्या के साथ घर से बाहर निकाल दिया। घर में से निकाले जाने के बाद शिवा अपने पुत्र को लेकर अपनी दादी के साथ घर के पीछे बनी हुई झोंपड़ी में रहना शुरू किया। बालक के लालनपालन के लिए शिवा ने घर-घर जाकर आइसक्रीम और नींबू पानी भी बेचा, पर सफलता नहीं मिली। 
जीवन के इस कठिन समय में पुत्र की ज़िम्मेदारी के साथ-साथ अपनी पढ़ाई भी चालू रखी। जिसके बाद उसने समाजशास्त्र में स्नातक की डिग्री हासिल की। इसके बाद शिव ने साल 2014 में तिरुवन्तपुरम में कोचिंग सेंटर में एडमिशन लिया, जहां शिवा ने अपने मित्र की सहायता से सब इंस्पेक्टर की परीक्षा दी। साल 2016 में एनी शिवा को इसमें असफलता मिली और आज वह वर्कला पुलिस स्टेशन में प्रोबेशनरी सब इंस्पेक्टर के तौर पर कार्यरत है। केरल पुलिस ने अपने ट्विटर अकाउंट पर भी एनी की कहानी को शेयर करते हुए लिखा, इच्छाशक्ति और आत्मविश्वास का एक सही मोडल, एक 18 साल की लड़की जिसे पति और परिवार ने 6 महीने के बालक के साथ रास्ते पर छोड़ दिया, आज वह वर्कला पुलिस स्टेशन में सब इंस्पेक्टर है।