आर्थिक हालात में सुधार से शेयर बाजार में तेजी, निफ्टी ने जादुई 16,000 के आंकड़े को पार किया

(Photo: IANS)

एफएमसीजी, कंज्यूमर ड्यूरेबल्स और टेलीकॉम शेयरों में देखने मिली खासी तेजी

मुंबई, 3 अगस्त (आईएएनएस)| तेजी से आर्थिक सुधार की उम्मीद के साथ-साथ कम गंभीर तीसरी कोविड लहर के अनुमानों ने मंगलवार की दोपहर के सत्र के दौरान भारत के इक्विटी सूचकांकों को ताजा इंट्राडे रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचा दिया। विशेष रूप से, निफ्टी ने 16,000 के सर्वकालिक उच्च स्तर को तोड़ दिया है। इसके अलावा, स्वस्थ मैक्रो-इकोनॉमिक डेटा के साथ-साथ उम्मीद से बेहतर तिमाही नतीजों ने निवेशकों की धारणा को बढ़ावा दिया।सेगमेंट के हिसाब से एफएमसीजी, कंज्यूमर ड्यूरेबल्स और टेलीकॉम शेयरों में अच्छी मांग देखी गई। नतीजतन, एसएंडपी बीएसई सेंसेक्स ने 53,478.57 अंक के रिकॉर्ड स्तर को छुआ और निफ्टी 50 ने 16,025 अंक की नई ऊंचाई को छुआ। दोपहर करीब 12.45 बजे, सेंसेक्स अपने पिछले बंद से 509.38 अंक या 0.96 प्रतिशत अधिक 53,460.01 पर कारोबार कर रहा था। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज पर निफ्टी 50 अपने पिछले बंद से 134.95 अंक या 0.85 प्रतिशत की बढ़त के साथ 16,020.10 पर कारोबार कर रहा था।
फाइनेंस, टेलीकॉम और कंज्यूमर ड्यूरेबल्स शेयरों में अच्छी खरीदारी देखी गई। हालांकि मेटल शेयरों में गिरावट रही। एचडीएफसी सिक्योरिटीज में रिटेल रिसर्च के प्रमुख दीपक जसानी ने कहा, "निफ्टी ने मंगलवार को फिर से एक अंतर खोला और आगे बढ़ना जारी रखा। एशियाई बाजार निचले स्तर से उबर गए, लेकिन अभी भी मिले-जुले हैं।""अग्रिम गिरावट अनुपात पॉजिटिव बना हुई है।"
कैपिटल वाया ग्लोबल रिसर्च के अनुसंधान प्रमुख गौरव गर्ग के अनुसार, "भारतीय बेंचमार्क सूचकांकों ने पॉजिटिविटी के प्रति वैश्विक भावनाओं के साथ सपाट शुरूआत की। जीएसटी संग्रह बढ़ने और विनिर्माण क्षेत्र को बढ़ावा देने और कोविड प्रतिबंधों में ढील के बीच जुलाई के महीने में विकास दर सबसे मजबूत पोस्टिंग के साथ भारतीय बाजार में धारणा पॉजिटिव बनी रही।"
"तकनीकी संकेतक भी बाजार में पॉजिटिविटी का समर्थन करते हैं। वैश्विक बाजार में कंपनियों द्वारा पोस्ट की जा रही उच्च आय बाजार में पॉजिटिव भावनाओं को जोड़ने वाला एक अन्य कारक है।"इसके अलावा, इक्विटी 99 के सह-संस्थापक राहुल शर्मा ने बताया, "बाजार में यह उछाल बैंकिंग से एचडीएफसी, आईटी पैक से टीसीएस और इंफोसिस जैसे उद्योग के नेताओं के मजबूत प्रदर्शन के साथ समर्थित है, जैसे एफएमसीजी दिग्गजों यूबीएल , ब्रिटानिया, मैरिको से बड़ा समर्थन आ रहा है।"

(Disclaimer: यह खबर सीधे समाचार एजेंसी की सिंडीकेट फीड से पब्लिश हुई है। इसे लोकतेज टीम ने संपादित नहीं किया है।)

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें