अगर आप बना रहे है निवेश करने की योजना तो ये विकल्प है सबसे सही

पब्लिक प्रोविडेंट फंड या पीपीएफ निवेश के लिए सबसे सुरक्षित

अगर आप निवेश करने की योजना बना रहे हैं तो पब्लिक प्रोविडेंट फंड (पीपीएफ) आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है। इसे निवेश के लिए सबसे सुरक्षित माना जा सकता है। साथ ही यह अच्छा रिटर्न भी देता है। केंद्र सरकार की गारंटी वाली इस योजना में आप सही रणनीति से अपने खुद के हजारों रुपए लाखों में बना सकते हैं। वहीं, एक और फायदा है ब्याज पर इनकम टैक्स में छूट। पीपीएफ में मैच्योरिटी राशि पर टैक्स नहीं लगेगा।
आपको बता दें कि आप पीपीएफ में अपने मौजूदा निवेश पर 7.1% की ब्याज दर प्राप्त कर सकते हैं। यह दर 30 सितंबर तक की अवधि के लिए है। इसलिए परिपक्वता अवधि 15 वर्ष है और उसके बाद निवेशक अपनी राशि निकाल सकता है या निवेश जारी रखने का विकल्प चुन सकता है। परिपक्वता के बाद निवेशक को पांच साल की अवधि के लिए बढ़ाया जा सकता है।
अगर आप पीपीएफ में हर महीने 1,000 रुपये जमा करते हैं तो 15 साल में आपके पास करीब 3.25 लाख रुपये जमा हो जाएंगे। यह राशि इस धारणा पर निर्धारित की जाती है कि निवेश अवधि के दौरान ब्याज दर में बदलाव नहीं होगा। 3.25 लाख रुपये की इस राशि में से करीब 1.80 लाख रुपये आपका निवेश है और करीब 1.45 लाख रुपये आपके फंड पर 15 साल का ब्याज होगा।
Tags: