अगर आप भी जा रहे लद्दाख तो भूलकर भी ना करें वो गलती जो इस राजस्थानी जोड़े ने किया, लगा 50 हजार का जुर्माना

अगर आप भी जा रहे लद्दाख तो भूलकर भी ना करें वो गलती जो इस राजस्थानी जोड़े ने किया, लगा 50 हजार का जुर्माना

लेह पुलिस ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर की हैं। एक कपल इस फॉर्च्यूनर को नुब्रा घाटी के हुंदर में रेत के टीलों पर चला रहा था

लद्दाख जाना हर युवा का सपना होता है. हर साल लाखों लोग लद्दाख जाते है. हालांकि लद्दाख के कुछ इलाकों में प्रतिबंध के बावजूद पर्यटक अपना वाहन चलाते हुए पकड़े जाते है। गर्मी से निजात पाने के लिए पर्यटक पहाड़ों का रुख कर रहे हैं। लेकिन कई बार पर्यटक प्रतिबंधित क्षेत्रों में जाकर प्राकृतिक परिदृश्य को नुकसान पहुंचाते हैं। लद्दाख के कुछ इलाकों में ड्राइविंग पर प्रतिबंध है क्योंकि वहां ड्राइविंग लद्दाख की प्राकृतिक सुंदरता को नुकसान पहुंचा सकती है। लेह पुलिस ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर की हैं। एक कपल इस फॉर्च्यूनर को नुब्रा घाटी के हुंदर में रेत के टीलों पर चला रहा था। लेह का ये एरिया कापी पॉपुलर भी है। इसे ठंडा रेगिस्तान कहा जाता है। हालांकि, ये प्रतिबंधित क्षेत्र है। इसके चलते पुलिस ने इस कपल पर कार्रवाई करते हुए 50 हजार रुपए का तगड़ा जुर्माना लगाया।
लेह पुलिस ने कहा कि एक पर्यटक वाहन एसडीएम (सब डिविजनल मजिस्ट्रेट) को रेत की पहाड़ियों पर ड्राइविंग पर प्रतिबंध लगाने के बावजूद नुब्रा के हंडर में निर्देश का उल्लंघन करते हुए पकड़ा गया था। फोटोज शेयर करते हुए पुलिस ने लिखा, "जिला पुलिस लेह पर्यटकों से अनुरोध करती है कि वे रेत के टीलों पर गाड़ी न चलाएं, क्योंकि आप प्राकृतिक परिदृश्य को नुकसान पहुंचाते हैं और कानून का उल्लंघन करते हैं।" पुलिस द्वारा लगाए गए इस जुर्माने को सोशल मीडिया पर कई लोग सही बता रहे हैं। सोशल मीडिया पर लोगों को लद्दाख पुलिस का यह रवैया बहुत पसंद आया है. हर कोई पुलिस की तारीफ कर रहा है. इस फॉर्च्यूनर की लाइसेंस प्लेट से पता चलता है कि इसका रजिस्ट्रेशन दिल्ली का है।
नुब्रा घाटी लेह से कुछ घंटे उत्तर में है। श्योक और सियाचिन नदियाँ वहाँ मिलती हैं। यह घाटी लद्दाख को काराकोरम रेंज और सियाचिन ग्लेशियर से अलग करती है। इससे पहले अप्रैल में, एक ऑडी एसयूवी को प्राचीन पैंगोग झील के चारों ओर दौड़ते हुए देखा गया था, जिसमें दो यात्री सनरूफ से लटके हुए थे और चिल्ला रहे थे। उनके गैर जिम्मेदाराना व्यवहार के लिए लोगों ने उनकी निंदा की और उन्हें फटकार लगाई। वीडियो में फोल्डेबल कुर्सियां, शराब की बोतलें, पानी और चिप्स के पैकेट के साथ एक टेबल भी दिखाई दे रहा था। ऑडी पर हरियाणा के रजिस्ट्रेशन की नंबर प्लेट थी।
Tags: Laddakh