अगर आप भी करते हैं वॉट्सऐप का अधिक इस्तेमाल तो पढ़ लीजिए ये खबर

इन फीचर के सहारे अपने मैसेजों को कर सकते हैं सीक्रेट, अपने आप मैसेज हो जाएंगे डिलीट

आज के समय वॉट्सऐप सबकी अहम जरूरतों में से एक हो चुका हैं। लगभग हर इंसान सुबह उठने से लेकर रात में सोने तक लगातार वॉट्सऐप का उपयोग करते रहे हैं। हालांकि इसके साथ ही लोग व्यक्तिगत निजिता को देकर परेशान रहते हैं। इसी बीच वॉट्सऐप के एक फीचर की मदद से आप अपनी पर्सनल चैटिंग को सीक्रेट रख पाएंगे। यानी आपकी इजाजत के बिना आपके मैसेज ना कोई देख पाएगा और ना ही कोई पढ़ पाएगा। मतलब वॉट्सऐप का ये फीचर इसे पूरी तरह से सुरक्षित बना रहा।
आपको बता दें कि अभी तक वॉट्सऐप के करोड़ों यूजर्स अपने मैसेज को सीक्रेट रखने के लिए अर्काइव चैट का विकल्प चुनते थे या फिर सभी मैसेज को डिलीट कर देते थे। ऐसे में इस सर्वव्यापी परेशानी को दूर करने के लिए वॉट्सऐप ने डिसअपीयरिंग मैसेज फीचर को लॉन्च किया था। हालांकि बहुत से लोग आज भी इस फीचर के फायदों से अनजान हैं।
कंपनी की माने तो डिसअपीरिंग फीचर एक ऐसा फीचर हैं जिसे सेटिंग्स में जाकर ऑन करने के बाद सात दिनों में मैसेज अपने आप ही गायब हो जाते है। इसके अलावा वॉट्सऐप पर यूजर मैसेज के साथ टाइम सेट कर पाएंगे। फिर तय किए गए समय के बाद मैसेज खुद ही डिलीट हो जाएगा।
ऐसे में 'डिसअपीयरिंग मैसेज' फीचर को एक्टिवेट करना बेहद आसान है। सबसे पहले उस चैट को ऑपन करें जिसके मैसेज आप ऑटोमेटिक डिलीट पर लगाना चाहते हैं। इसके बाद उसकी प्रोफाइल पीक्चर पर दिए गए नाम पर क्लिक करें। यहां आपको डिसअपीयरिंग मैसेज का ऑप्शन मिलेगा। उसे ऑन कर दें।
साथ ही अगर आप अधिक प्राइवेसी चाहते है तो आप वॉट्सऐप पर फिंगरप्रिंग लॉक का भी ऑप्शन है। इस फीचर की मदद से कोई किसी की चैट्स कोई और नहीं पढ़ पाएगा। अगर कोई मैसेज पढ़ना भी चाहेगा तो पहले उसे आपकी अनुमति लेनी होगी। इसे भी आप फोन की सेटिंग्स के बाद प्राइवेसी ऑप्शन पर क्लिक करके शुरू कर सकते हैं। ऐसे में अगर सारे फीचर का सही से इस्तेमाल किया जाए तो आपका वॉट्सऐप पूरी तरह सुरक्षित हो जाएगा और आपके निजी चैट कोई पढ़ नही पाएगा।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें