अगर आप भी करते हैं ऑनलाइन रेलवे की टिकट बुक तो यह खबर है आपके लिए खास..!

अगर आप भी करते हैं ऑनलाइन रेलवे की टिकट बुक तो यह खबर है आपके लिए खास..!

बस करना है एक काम और फिर आप कर सकेंगे निर्धारित सीमा से अधिक टिकट बुक

भारतीय रेलवे ने अपने ऑनलाइन बुकिंग सिस्टम में बदलाव करते हुए रेल यात्रियों को एक बड़ा अपडेट दिया है। अगर आप ऑनलाइन रेलवे टिकट बुक करते हैं, तो अब आपके पास एक महीने में निर्धारित सीमा से टिकट बुक करने का मौका होगा। दरअसल, इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) ने 12 टिकटों की अधिकतम बुकिंग की सीमा यूजर आईडी से बढ़ाकर 24 कर दी है।
रेल मंत्रालय द्वारा सोमवार को जारी 6 जून की विज्ञप्ति के अनुसार, आधार ने अपनी वेबसाइट/ऐप पर एक महीने में अधिकतम 6 टिकटों की बुकिंग की सीमा एक गैर-लिंक्ड यूजर आईडी से बढ़ाकर 12 टिकट कर दी है। वहीं, आधार लिंक आईडी पर एक महीने में अधिकतम 12 टिकट बुक करने की सीमा को बढ़ाकर 24 टिकट कर दिया गया है।
इसके लिए  सबसे पहले आपको आईआरसीटीसी की आधिकारिक ई-टिकटिंग वेबसाइट irctc.co.in पर जाना होगा। इसके बाद आपको अपना यूजर आईडी और पासवर्ड डालकर लॉग इन करना होगा। अब आपको होम पेज पर 'माई अकाउंट' सेक्शन में जाकर 'आधार केवाईसी' पर क्लिक करना है। इसके बाद आपको आधार लिंक ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। जैसे ही आप आधार लिंक ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो आधार कार्ड से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा। इस ओटीपी को दर्ज करें और इसे वेरीफाई करें। इसके बाद आपकी केवाईसी प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। आधार से जुड़ी जानकारी देखने के बाद नीचे 'वेरीफाई' पर क्लिक करें। इसके बाद आपके मोबाइल पर एक मैसेज आएगा कि KYC डिटेल्स सफलतापूर्वक अपडेट कर दी गई है। इसके बाद आप बड़े आराम से बारह से अधिक टिकेट बुक कर सकते हैं।