जगह न मिली तो रिश्तेदार शव को श्मशान के बाहर की रखकर चले गये!

परिवार के ना आने पर सफाई कर्मचारियों ने मिलकर किया मृतदेह का अंतिम संस्कार

देश भर में कोरोना के कारण राज्यों में अस्पताल और श्मशानों के बाहर लाइन लग गई है। हर जगह एक भयानक मंजर दिखाई दे रहा है। कुछ ऐसा ही भयानक मंजर लखनऊ में भी देखने मिल रहा है। जहां लोगों को अपने स्वजन की लाश जलाने के लिए भी लंबी लंबी लाइनों में लगना पड़ रहा है। एक घटना में जब परिवार को लाश के लिए जगह नहीं मिली तो परिवार लाश को श्मशान घाट के बाहर रखकर ही चला गया था। रात को 12 बजे सफाई कर्मचारियों ने लाश का अंतिम संस्कार किया। 
विस्तृत जानकारी के अनुसार, लखनऊ के आलमबाग क्षेत्र में स्थित नहर शवदाह गृह पर कोविड पॉज़िटिव लाशों के अंतिम संस्कार के लिए बड़ी संख्या में लोग आ रहे है। हर दिन यहाँ लगभग 60 लाशों को जलाया जा रहा है। कई लोगों को अपने स्वजन की लाश जलाने के लिए घंटो तक राह देखनी पड़ रही है। ऐसे में एक कुछ लोग लाश को बाहर ही छोडकर चले गए थे। यहाँ काम करने वाले नितिन पंडित ने कहा की कुछ लोग गोरखपुर से लाश लेकर अंतिम संस्कार के लिए आए थे। पर जब वह आए तो वहाँ जगह खाली नहीं थी। इसलिए उन्हें इंतजार करने के लिए कहा गया। 
पर शाम को देखने पर वहाँ पर उन्हें सिर्फ लाश मिली। काफी इंतजार करने के बावजूद जब उनके घर से कोई नहीं आया तो 12 बजे के आसपास सफाई कर्मचारियों ने मिलकर लाश का अंतिम संस्कार कर दिया। आलमबाग के पूर्व पार्षद भूपेन्द्र सिंह के कहे अनुसार, शवो के लिए प्रशासन की और से कोई इंतजाम नहीं किया गया है। कोरोना के मरीजों के अंतिम संस्कार में कई तकलीफ़ें आ रही है, पर सरकार की तरफ से कोई कदम नहीं उठाए जा रहे।