एनसीआर के आसपास हरियाणा के जिलों में उच्च पॉजिटिविटी दर

चंडीगढ़, 12 मई (आईएएनएस)| राष्ट्रीय राजधानी के आसपास के हरियाणा के जिलों में उच्च पॉजिटिविटी दर खतरनाक स्तर पर पहुंच गई है। यहां कोरोना के अधिकांश मामले ग्रामीण क्षेत्रों से सामने आ रहे हैं। इसे देखते हुए मनोहर लाल खट्टर सरकार एक्शन मोड में आ गई है। अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी। 21.46 प्रतिशत की राज्य की पॉजिटिविटी दर पर, राष्ट्रीय राजधानी से सटे गुरुग्राम में मंगलवार को 2,659, फरीदाबाद में 1,255 और सोनीपत में 609 मामले सामने आए। राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने 64,874 नमूनों का परीक्षण किया।
अधिकारियों ने बताया कि अधिकांश मामले चार जिलों से आ रहे हैं जो दिल्ली के 50-60 किलोमीटर के दायरे में हैं। मुस्लिम बहुल नूंह (मेवात) और गुरुग्राम के बाद, मुख्य रूप से फरीदाबाद, सोनीपत और पलवल के ग्रामीण जिले राज्य के कोरोनावायरस हॉटस्पॉट बन गए हैं, एक अधिकारी ने स्वीकार किया कि इससे राष्ट्रीय राजधानी के आसपास के इलाकों में कोरोना मामले में भारी वृद्धि की आशंका है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने 5 मई को कहा था कि 37 प्रतिशत के साथ, हरियाणा उच्चतम पॉजिटिविटी दर के मामले में गोवा( 48 प्रतिशत) के बाद दूसरे स्थान पर था।
वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक के बाद ग्रामीण क्षेत्रों में कोविड -19 मामलों में वृद्धि का संज्ञान लेते हुए, मुख्यमंत्री खट्टर ने मंगलवार को अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे 15 मई तक हॉट-स्पॉट श्रेणी में आने वाले गांवों में अलगाव केंद्र स्थापित करें और चिकित्सा जांच करें। उन्होंने निर्देश दिया कि मेडिकल कॉलेजों में ऑक्सीजन के भंडारण के लिए जल्द से जल्द ऑक्सीजन टैंक का निर्माण किया जाए। उन्होंने हर जिले में पांच से 10 नए वेंटिलेटर लगाने का भी निर्देश दिया।
पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता भूपिंदर हुड्डा ने सरकार को सलाह दी है कि वे अचानक आने वाले मामलों को देखते हुए ग्रामीण क्षेत्रों के लिए एक विशेष नीति तैयार करें। उन्होंने कहा, "गांवों में एक बड़ी आबादी कोविड की चपेट में आ गई है और वे इलाज के अभाव में अपने जीवन के लिए लड़ रहे हैं। जबकि गांवों में मामले बढ़ गए हैं, वहां परीक्षण की कोई व्यवस्था नहीं है और न ही उनका इलाज किया जाता है, जिससे लोग घरेलू उपचार करने को मजबूर होते हैं।"
Tags: Haryana