लो कर लो बात! सोने की तस्करी के लिये फ्री दुबई टूर की ऑफर भी दी जाने लगी!

दुबई से सोने में हेराफेरी करने का लालच आम लोगों को दिया जा रहा

आये दिन देश के विभिन्न हवाई अड्डों पर तस्करी के मामलों की जानकारी सामने आती रहती है। तस्करी करने वाले तरह-तरह की युक्ति लगते है पर किसी न किसी तरह सेवा शुल्क विभाग के हत्थे चढ़ ही जाते है। एक बार फिर सूरत एयरपोर्ट से तस्करी रैकेट का पर्दाफाश हुआ। शारजाह आए एक युवक के संदेह के आधार पर तलाशी अभियान चलाया गया। जावेद पठान नाम के इस युवक के सूटकेस में फ़रसान के पैकेट में 6.45 करोड़ रुपये कीमत के हीरों वाली कार्बन कोटेड पैडिका रखी थी। स्कैनर से बचने के लिए भी इस तरीके को अपनाया गया था। आपको बता दें कि तस्करी करने वाले माफिया हीरे, सोने सहित कीमती वस्तुओं की तस्करी के लिए नवीन तकनीकों का विकास करते हैं। सीमा शुल्क विभाग, हवाई अड्डे के कर्मचारियों और पुलिस को बेवकूफ बनाने के लिए तस्कर विभिन्न तरीकों का इस्तेमाल करते हैं।
विश्वस्त सूत्रों के मुताबिक दुबई से सोने में हेराफेरी करने का लालच आम लोगों को दिया जा रहा है। दुबई का फ्री ट्रिप देने के साथ ही अलग से 20-50 हजार रुपये की स्कीम ऑफर की जा रही है। दुबई यात्रा के लिए हवाई किराए के साथ, होटल-भोजन और दर्शनीय स्थलों की यात्रा पैकेज भी पेश किए जाते हैं। लोग कमीशन पर 20-50 हजार के लालच में सोने की तस्करी करने के साथ ही एक हफ्ते तक मुफ्त में दुबई का लुत्फ भी उठा चुके हैं। साथ ही दुबई से भारत में सोना लाने के लिए विशेष जूते, दस्ताने, अंडरगारमेंट्स भी दिए जाते हैं। अतीत में, मुंबई और सूरत हवाईअड्डों पर अलग-अलग तकनीकों का इस्तेमाल करते हुए लोगों को कपड़े या शरीर में छिपाकर सोने की तस्करी करते हुए पकड़े जाने के मामले भी सामने आए थे। ऐसे में तस्कर सोने की तस्करी के लिए नए तरीकों को आजमा रहे हैं ताकि व्यवस्था उलटी नजर आए।
कहा जाता है कि पिछले छह महीनों में दक्षिण गुजरात के कई लोगों ने इस तरह की मुफ्त यात्रा के लालच में दुबई की यात्रा की है। दुबई से मुंबई एयरपोर्ट पर उतरने के बाद गैंग के सदस्य एयरपोर्ट से ही यात्रियों से गुपचुप तरीके से सोना इकट्ठा करते हैं। मुखबिरों का यह भी कहना है कि यह रैकेट मुंबई एयरपोर्ट स्टाफ और सीमा शुल्क की मिलीभगत से चल रहा है।
Tags: Surat Dubai