गुजरात के इन दो महानगरों के बीच शुरू होगी हेलिकॉप्टर सेवा, सिंधिया ने की घोषणा

गुजरात के इन दो महानगरों के बीच शुरू होगी हेलिकॉप्टर सेवा, सिंधिया ने की घोषणा

दिल्ली-मुंबई, अंबाला-कोटपूली, अंबाला-भंटिडा-जामनगर के बीच एक्स्प्रेस-वे सेवा विकसित की जाएगी

केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने उत्तराखंड से देश की नई हेली नीति की घोषणा की है। सरकार ने देश में हेली सेवा उद्योग को बढ़ावा देने के लिए इस नीति में 10 प्रमुख मुद्दों पर ध्यान केंद्रित किया है। आपातकालीन हेलीकॉप्टर चिकित्सा सेवा के लिए देश में 3 एक्सप्रेस-वे विकसित किए जाएंगे। इसके अलावा 4 शहरों में हेली हब बनाया जाएगा। हवाई यातायात की समस्या को दूर करने के लिए हवाई और हेली सेवाओं के लिए अलग-अलग मार्ग तय किए जाएंगे। देश में हेली सेवाओं पर कभी भी लैंडिंग और पार्किंग शुल्क नहीं लिया जाएगा।
सिंधिया ने गुजरात की राजधानी गांधीनगर और अहमदाबाद के बीच हेलीकॉप्टर सेवा शुरू करने की घोषणा की है। गौरतलब है कि राज्य सरकार द्वारा पिछले कई सालों से एयर एंबुलेंस सेवा शुरू करने की बात कही जा रही है, ऐसे में केंद्र सरकार ने अब शुक्रवार को हेली पॉलिसी की घोषणा की है। शुक्रवार को केंद्रीय मंत्री सिंधिया ने जोलीग्रांड एयरपोर्ट पर नागरिक उड्डयन मंत्रालय, फेडरेशन ऑफ इंडियन चेम्बर्स ऑफ इंडस्ट्री एंड कॉमर्स, उत्तराखंड नागरिक उड्डयन विकास ओथोरीटी के सहयोग से तीसरे हेली संमेलन में नई हेली नीति की घोषणा की थी। सिंधिया ने कहा कि हेली उद्योग को समर्थन देने के लिए सरकार ने नई नीति बनाई है। देश में अभी मात्र 190 हेलिकॉप्टर संचालित है। नई नीति में इमर्जन्सी हेलिकॉप्टर मेडिकल सेवा के लिए दिल्ली-मुंबई, अंबाला-कोटपूली, अंबाला-भंटिडा-जामनगर के बीच एक्स्प्रेस-वे सेवा विकसित की जाएगी।
इस एक्सप्रेस-वे के विकसित होने से इमर्जन्सी इलाज मिले। इसके अलावा मुंबई के जुहू, गुवाहाटी, दिल्ली और बेंगलोर के बीच चार हेली हब भी बनाए जाएँगे। 10 शहरों में 82 रूटों को हेलिकॉप्टर कॉरीडोर विकसित करने के लिए मालालक्ष्मी रेस कोर्स पूरे गांधीनगर-अहमदाबाद के बीच होगा।
Tags: Gujarat