सेहत : इस कंपनी की अनोखी पहल, अगर कर्मचारी करेंगे कसरत तो मिलेगा एक महीने का बोनस

सेहत : इस कंपनी की अनोखी पहल, अगर कर्मचारी करेंगे कसरत तो मिलेगा एक महीने का बोनस

ऑनलाइन ब्रोकिंग फर्म ज़ेरोधा के सह-संस्थापक और सीईओ नितिन कामथ ने अपने कर्मचारियों से फिटनेस के लिए दैनिक लक्ष्य निर्धारित करने को कहा

आज के समय में लैपटॉप के सामने बैठे रहने के ज़माने में लोग अपने सेहत को नजरंदाज करते रहते है। ऐसे में ऑनलाइन ब्रोकिंग फर्म ज़ेरोधा के सह-संस्थापक और सीईओ नितिन कामथ ने अपनी कंपनी के कर्मचारियों के लिए एक नई पहल शुरू की है। नितिन कामथ की नई पहल सेहत से जुड़ी है। उन्होंने अपने कर्मचारियों से फिटनेस के लिए दैनिक लक्ष्य निर्धारित करने को कहा है। उन्होंने कहा है कि अपने फिटनेस लक्ष्य को हासिल करने वाले कर्मचारी को एक महीने का वेतन बोनस के तौर पर दिया जाएगा।

बढ़ती जा रही है बैठने और धूम्रपान करने की आदत


फिटनेस को लेकर नितिन कामथ ने अपने कर्मचारियों को चैलेंज दिया है। कामथ ने अपने कर्मचारियों को फिटनेस ट्रैकर पर दैनिक लक्ष्य निर्धारित करने की चुनौती दी है। कामथ ने लिंक्डइन पोस्ट में कहा कि हम में से ज्यादातर लोग वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं। इस दौरान एक ही जगह लम्बे समय तक बैठे रहने और धूम्रपान की आदतें बढ़ रही हैं। इसलिए हम अपनी टीम को सक्रिय करने के लिए कुछ कर रहे हैं। लोगों को फिटनेस ट्रैकर्स का इस्तेमाल करते देखना दिलचस्प होगा।

बस करें इतना काम और पाए एक महीने का बोनस 


कामथ के अनुसार, कर्मचारियों को एक महीने का बोनस वेतन पाने के लिए अपने दैनिक फिटनेस लक्ष्य का 90 प्रतिशत हासिल करना होगा। इसके साथ ही 10 लाख रुपये का लकी ड्रा भी निकाला गया है। कामथ ने अपने पोस्ट में कहा कि ज़ेरोधा में हमारी नई चुनौती फिटनेस ट्रैकर्स पर दैनिक लक्ष्य निर्धारित करना है। जो कर्मचारी एक साल के लिए अपने दैनिक लक्ष्य का 90 प्रतिशत भी हासिल कर लेता है, उसे एक महीने का वेतन बोनस के रूप में दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि यह एक वैकल्पिक कार्यक्रम है और वैसे भी प्रति दिन कम से कम 350 सक्रिय कैलोरी बर्न की जानी चाहिए। कामत ने फिटनेस ऐप का स्क्रीनशॉट शेयर करते हुए अपने निजी अनुभव भी साझा किए।

'भोजन पर ध्यान दें'


उन्होंने कहा कि कोरोना के दौरान मेरा वजन बढ़ा। मैंने अपने लिए फिटनेस लक्ष्य निर्धारित किए और वजन कम किया। उन्होंने कहा कि कर्मचारियों को स्वस्थ भोजन के प्रति भी जागरूक रहना चाहिए। हालांकि, यह पहली बार नहीं है जब ज़ेरोधा के को-फाउंडर और सीईओ कामथ ने अपनी कंपनी के कर्मचारियों को फिटनेस चैलेंज दिया है। ज़ेरोधा की स्थापना कामथ बंधुओं ने वर्ष 2010 में की थी। ज़ेरोधा एक वित्तीय सेवा कंपनी है। यह शेयर बाजार में शेयर खरीदता और बेचता है और म्यूचुअल फंड में ट्रेडिंग के लिए एक मंच प्रदान करता है।
Tags: Health