सेहत : अपने बच्चे के दूध के ग्लास में मिला दीजिये गुड़, इसके हैं फायदे ही फायदे

सेहत : अपने बच्चे के दूध के ग्लास में मिला दीजिये गुड़, इसके हैं फायदे ही फायदे

बच्चे के दूध को स्वादिष्ट और पौष्टिक बनाने के लिए दूध में गुड़ मिलाने से बच्चों को बहुत पसंद आएगा स्वाद, साथ ही होंगे अनेक फायदे

हर माँ अपने बच्चे को पौष्टिक खाना खिलाना चाहती है। उसके भोजन में दुश तो जरुर शामिल करती है। सादा दूध पिलाने से बेहतर बच्चों को फोर्टिफाइड दूध पिलाने से उनकी सेहत को फायदा होगा। बच्चे के दूध को स्वादिष्ट और पौष्टिक बनाने के लिए दूध में गुड़ मिला सकते हैं। इस दूध का स्वाद बच्चों को भी बहुत पसंद आएगा। साथ ही इससे आपके बच्चों को बहुत फायदा होगा। आइए जानते हैं बच्चों को इस गुड़ वाला दूध देने से होने वाले फायदों के बारे में।

बच्चों को मिलेगी ऊर्जा


बच्चों को गुड़ वाला दूध देने से उन्हें तुरंत ऊर्जा मिलती है। गुड़ शरीर के खून को साफ करता है। साथ ही दूध में मौजूद कैल्शियम हड्डियों को मजबूत बनाता है। गुड़ का दूध शरीर में ऊर्जा को बरकरार रखता है, जो बच्चों के शरीर के लिए बहुत जरूरी है।

इम्युनिटी बढ़ाने में मददगार


आपको बता दें कि गुड़ वाला दूध हर मायने में बहुत लाभदायक है। ये बच्चों की इम्युनिटी बढ़ाने में भी मदद करता है। गुड़ वाला दूध देने से शरीर गर्म रहता है, जिससे बच्चे को मौसमी बीमारियों से बचाव होता है। गुड़ आयरन से भरपूर होता है। जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है।

पाचन तंत्र का विकास


अक्सर बच्चे बाहर का खाना खा लेते हैं, जो ठीक से पच नहीं पाता है। ऐसे में बच्चों को गुड़ वाला दूध पिलाना फायदेमंद होता है। गुड़ वाला दूध पाचन तंत्र को मजबूत करता है। साथ ही पेट की गैस, एसिडिटी और अपच को भी रोकता है। गुड़ पाचन के लिए आवश्यक एंजाइम बनाने में मदद करता है। यह बच्चों को भूख बढ़ाने में भी सहायक है।

बच्चों में मोटापे की समस्या को दूर करता है


बच्चों को गुड़ वाला दूध पिलाने से मोटापा कम होता है। दूध में चीनी मिलाने से बच्चों में मोटापा बढ़ता है। इसके साथ ही बच्चों में मधुमेह का खतरा भी बढ़ जाता है। तो गुड़ वाला दूध बच्चों में मधुमेह के खतरे को कम करता है और इसके स्वाद के कारण बच्चे इसे आसानी से खा लेते हैं।
Tags: Health