IT की नौकरी छोड़ शुरू किया गन्ने का रस बेचने का बिजनेस, होती है इतनी कमाई

IT की नौकरी छोड़ शुरू किया गन्ने का रस बेचने का बिजनेस, होती है इतनी कमाई

काम करते वक्त नहीं मिलते थे गन्ने के अच्छे काउंटर तो शुरू किया खुद का स्टार्टअप

कहते है की सफलता पाने के लिए व्यक्ति को संघर्ष करना पड़ता है। कठिन परिश्रम और संघर्ष के बाद ही कोई भी व्यक्ति सफल हो सकता है। ऐसे में आज हम आपको एक ऐसे जोड़े के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने ऐसे संघर्ष करके अपना नया और अनोखा स्टार्टअप शुरू किया और उसमें सफलता हासिल की। पिछले काफी समय से पुणे में रहने वाला यह कपल करीब 13 साल तक आईटी सेक्टर में काम कर चुके है। काम करते वक्त जब वह अपने दोस्तों के साथ बाहर कॉफी पीने गए तो उन्हों ने देखा की वहाँ एक ब्रांडेड कॉफी शॉप है जहां काफी भीड़ है। बस उसी समय उन्हें एक नया आइडिया आया। उन्होने कॉफी की जगह गन्ने के रस बेचने का विचार शुरू किया और इसी पर सोच कर उन्होंने कैनबोट नामक एक कंपनी शुरू की। 
मिलिंद का कहना है कि जब वे काम करते थे तो उन्हें साफ और अच्छे गन्ने के काउंटर नहीं मिलते थे। वैसे तो गन्ने का रस हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छे है पर उसके काउंटर काफी कम थे। इसलिए उन्होंने इस व्यवसाय में घुसने का निर्णय लिया। मिलिंद और उनकी पत्नी दोनों व्यवसाय में प्रवेश करने के लिए तैयार थे, लेकिन इसके लिए अनुभव की होना बहुत जरूरी था। दोनों ने मार्केट पर काफी रिसर्च की। मिलिंद कहते हैं कि उन्होंने गन्ना मशीन अनुसंधान के नवाचार और उत्पादन में बहुत समय बिताया, जिससे उन्हें कई लाभ हुए। नई मशीन बनाने से एक ही बार में गन्ने का 95 प्रतिशत रस निकाल जाता था और उसमें से शोर भी नहीं होता था। अपनी सारी तैयारी करने के बाद साल 2012 में उन्हों ने अपनी नौकरी छोड़ दी और अपनी खुद की कंपनी स्थापित की।
समय के साथ, उन्होंने विभिन्न कंपनियों में 12 आउटलेट खोले जहां उन्होंने एक महीने में लगभग 45,000 गिलास गन्ने का रस बेचा। जिससे की उन्हें सालाना 2 करोड़ रुपए की आय शुरू हुई। हालांकि जैसे ही उन्होंने अपना स्टार्टअप बड़ा करने की सोची, कोरोना महामारी शुरू हो गई। ऐसे में उन्हें रातों-रात दुकानें बंद करने को मजबूर होना पड़ा। हालांकि इसके बाद वह बास्केट ई-कॉमर्स वैबसाइट पर उन्होंने उसकी बिक्री शुरू की। अब उनकी प्रोडक्ट उत्पाद पुणे और मुंबई के बाजारों में भी बिक रहा है। अपने इस अनोखे और शानदार स्टार्टअप के जरिये मिलिंद अब हर महीने सात लाख रुपए तक की कमाई कर रहे है।  

Tags: Feature