क्या आपको भी लग चुके है वैक्सीन के दोनों डोज़, मिल सकती है बड़ी राहत

क्या आपको भी लग चुके है वैक्सीन के दोनों डोज़, मिल सकती है बड़ी राहत

वैक्सीन के दोनों डोज़ लगाने वाले यात्रियों को मिल सकती है RT-PCR रिपोर्ट दिखाने से मुक्ति, राज्य सरकारों पर छोड़ा जाएगा अंतिम निर्णय

देश भर में टीकाकरण कार्य काफी तेजी से चल रहा है। लोगों ने भी सरकार के इस अभियान को सफल बनाते हुये तेजी से टीकाकरण को सफल बनाया था। ऐसे में केंद्र सरकार द्वारा वैक्सीन के दोनों डोज़ लगा चुके लोगों के लिए एक राहत के समाचार देने के आसार है। केंद्र सरकार द्वारा विचारणा की जा रही है की जिस किसी ने भी वैक्सीन के दोनों डोज़ लगवा लिए है, उन्हें देश में कही भी हवाई यात्रा करने पर RT-PCR रिपोर्ट की जरूरत नहीं पड़ेगी। फिलहाल राज्य में कोरोना के हॉटस्पॉट इलाकों में से आने वाले लोगों को अभी भी RT-PCR रिपोर्ट दिखाने की जरूरत पड़ती है। 
नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पूरी ने बताया की आरोग्य मंत्रालय के अलावा अन्य मंत्रालयों की टीम इस नई योजना पर काम कर रही है। पूरी ने बताया की यह  निर्णय मात्र एविएशन मंत्रालय का नहीं है। इसमें सरकार विभिन्न मंत्रालय और हेल्थ एक्सपर्ट को भी शामिल किया गया है। हालांकि आखिरी अधिकार राज्यों को दिया गया है। किसी भी यात्री से RT-PCR रिपोर्ट मांगने का पूरा अधिकार राज्य सरकार पर रहेगा।  
(Photo Credit : khabarchhe.com)
पूरी ने बताया की उन्होंने G7 की मीटिंग में वैक्सीन पासपोर्ट का विरोध किया था। महामारी के समय में फिलहाल विक्रसित देश के मुक़ाबले विकाशशील देशों में टीके की कीमत काफी कम है। ऐसे में इंटरनेशनल यात्रियों के लिए वैक्सीन पासपोर्ट के आधार पर अनुमति देना पक्षपाती हो सकता है। 
कोरोना वायरस के इस काल में कई देशों ने संक्रमण के डर से दूसरे देश में से आने वाले यात्रियों को अपने देश में आने पर प्रतिबंध लगाया गया है। इसके अलावा जिन देशों में एंट्री है वहाँ बाहर से आने वाले यात्रियों को काफी समय के लिए क्वारंटाइन रहना पड़ता है। यदि वैक्सीन पासपोर्ट का अमल कर दिया गया तो यात्रियों को क्वारंटाइन काफी छुट दी जाएगी।