गुजरात : अहमदाबाद में गांधीनगर जैसा बनेगा विश्वस्तरीय रेलवे स्टेशन! जानिए किसने किया वादा?

गुजरात : अहमदाबाद में गांधीनगर जैसा बनेगा विश्वस्तरीय रेलवे स्टेशन! जानिए किसने किया  वादा?

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने अहमदाबाद को विश्वस्तरीय रेलवे स्टेशन बनाने का वादा किया

गृह मंत्री अमित शाह ने गुजरात में 10 हजार करोड़ से अधिक के विकास कार्यों का वस्तुतः उद्घाटन और शिलान्यास किया। उस समय रेल मंत्री ने अहमदाबाद के कालूपुर स्टेशन को गांधीनगर की तरह ही करोड़ों की लागत से फाइव स्टार स्टेशन बनाने का वादा किया था।  रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने अहमदाबाद को विश्वस्तरीय रेलवे स्टेशन बनाने का वादा किया है। आज उन्होंने कहा कि कोरोना में रुकी 97 फीसदी ट्रेनों को दोबारा शुरू कर दिया गया है। पैसेंजर ट्रेन 89 फीसदी शुरू हो चुकी है। चूंकि रेलवे ट्रैक का रखरखाव किया जा रहा है, कुछ ट्रेनें शुरू नहीं हुई हैं, लेकिन जल्द ही शुरू हो जाएंगी। रोजाना औसतन 4 घंटे ट्रैक मेंटेनेंस के काम में लग जाते हैं। यह कितना भी कठिन क्यों न हो, सुरक्षा पर जोर देने के लिए रखरखाव आवश्यक है।


दाहोद में 9 हजार हॉर्स पावर का वर्ल्ड क्लास इंजन बनाया जाएगा


रेल मंत्री ने आगे कहा कि देश में रेल पटरियों को मजबूत करने के लिए लगातार काम चल रहा है। देश में फ्लाई ओवर ब्रिज के रूप में 28 हजार करोड़ रेलवे ट्रैक बनाए जा रहे हैं। अधिकांश फाटकों पर पुलों की योजना बनाई गई है। देश के कुल मानवरहित फाटकों पर पुल की अनुमानित लागत 3 लाख 80 हजार करोड़ रुपये है। आज उन्होंने घोषणा करते हुए कहा कि दाहोद में 9 हजार हॉर्स पावर का वर्ल्ड क्लास इंजन बनाया जाएगा। 
प्रतिकारात्मक तस्वीर
उन्होंने कहा कि पहले देश में तीन से चार हजार हॉर्स पावर के इंजन बनते थे। जबकि भावनगर में कंटेनर का प्रोजेक्शन शुरू हो गया है। जिसमें 10 हजार कंटेनर का ऑर्डर दिया गया है। वडोदरा के सावली में बोगियां बनाई जा रही हैं। पिछली सरकार सिर्फ विज्ञापन करती थी। लेकिन अब ऐसा नहीं है। अब काम हो रहा है। उनकी काम करने के लिए नियत नहीं थी। हमारी सरकार काम करने में विश्वास रखती है।

अहमदाबाद को मिलेगा विश्वस्तरीय रेलवे स्टेशन


खास बात यह है कि अहमदाबाद के रेल यातायात से 24 घंटे गुलजार रहने वाले कालूपुर रेलवे स्टेशन को बदलने का फैसला लिया गया है। जिसमें गांधीनगर जैसा उन्नत रेलवे स्टेशन बनाने पर विचार किया जा रहा है। होटल के साथ ही नया रेलवे स्टेशन बनेगा। जिसमें कालूपुर रेलवे स्टेशन पर फाइव स्टार होटल समेत सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। यह प्रोजेक्ट फिलहाल विचाराधीन है। केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव भी आज गुजरात आए और उन्होंने यह वादा किया। 
अहमदाबाद के कालूपुर रेलवे स्टेशन के लिए भी इस रेलवे स्टेशन पर जिस तरह के होटल कॉन्सेप्ट पर विचार किया जा रहा है। मालूम हो कि कालूपुर रेलवे स्टेशन को कैसे विकसित किया जा सकता है, इस प्रोजेक्ट पर केंद्रीय रेल मंत्री ने भी गौर किया है। अभी तक गांधीनगर रेलवे स्टेशन पर ऐसा ही एक होटल बनाया गया है, जो इसे पायलट प्रोजेक्ट बना रहा है और इसी तरह का प्रोजेक्ट अलग-अलग राज्यों में शुरू करने पर भी विचार किया जा रहा है। 
Tags: 0