गुजरात : अच्छी गुणवत्ता वाले चाफकटर की मदद से पशुचारा का नुकशान नही होता

गुजरात  :  अच्छी गुणवत्ता वाले चाफकटर की मदद से पशुचारा का नुकशान नही होता

राज्य सरकार द्वारा अनुसूचित जनजाति के पशुपालकों को 'पावर ड्रिवेन चाफकटर' योजना के तहत उपयोगी सहायता मिलती है

राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं के माध्यम से कई जरूरतमंद परिवारों को विभिन्न क्षेत्रों में आर्थिक और सामाजिक लाभ मिला है और उनके जीवन स्तर में सुधार हुआ है।  इस योजना के लाभों से गाँवों के साथ-साथ शहरों में रहने वाले गरीब और मध्यम वर्गीय परिवारों के जीवन पर सकारात्मक प्रभाव पड़ा है। पशुपालन के क्षेत्र में विभिन्न योजनाओं से पशुपालकों को भारी लाभ मिला है। अनुसूचित जनजातियों के आर्थिक उत्थान के साथ-साथ पशुओं के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए राज्य के कृषि और सहकारिता विभाग द्वारा 'पावर ड्रिवेन चाफकटर स्कीम'  आशीर्वाद समान है। जिसमें किसान उपकरण की लागत का 75% या 15,000 रुपये जो भी कम हो, का हकदार है।
 इस योजना का लाभ उठाने के लिए i-khedut पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन करना आवश्यक है। राज्य सरकार , गुजरात सहकारी दुग्ध विपणन संघ द्वारा स्वीकृत राशि राज्य सरकार / गुजरात सहकारी दुग्ध विपणन संघ द्वारा अनुमोदित पैनल निर्माता के अधिकृत विक्रेता से खरीद के बाद चेक या आरटीजीएस द्वारा सीधे लाभार्थी के खाते में जमा की जाती है। इससे पशुपालकों को चारे की लागत कम करने में मदद मिलती है। साथ ही दूध उत्पादन में वृद्धि होती है क्योंकि पशु पूरे चारे का सेवन करता है, जिससे चरवाहे की आय में भी उल्लेखनीय वृद्धि होती है।
 सूरत जिले के महुवा तालुका के अलगट गाँव  निवासी लाभार्थी अक्षयभाई सतीशभाई पटेल, खेती के साथ-साथ पशुपालन भी करते हैं। उन्हें राज्य सरकार के कृषि एवं सहकारिता विभाग से 'पावर ड्रिवेन चाफकटर' योजना के तहत 15,000 रुपये की सहायता मिली है। अक्षयभाई कहते हैं, ''जब चारा काटने वाला नहीं था तो चारा बहुत बर्बाद होता था, दूध उत्पादन के साथ-साथ वसा की मात्रा भी कम आती थी, इसलिए लाभ मार्जिन भी कम होता था। लेकिन अब अच्छी क्वालिटी का चाफकटर मिलने से पशुचारा का नुकशान या बर्बादी नहीं होती है। इससे समय और ऊर्जा की बचत भी है और दूध उत्पादन में वृद्धि हुई है। जैसे गाय और भैंस सही मात्रा में चारा खाते हैं, दूध में वसा की मात्रा भी बढ़ी है, जिसके परिणामस्वरूप आर्थिक व्यवहार्यता हुई है। जैसे-जैसे समय की बचत होती है, मैं अन्य गतिविधियों के लिए अधिक समय दे सकता हूं। अब मैं नियमित रूप से तबेले की नियमित रूप से सफाई करता हूं ताकि जानवरों का स्वास्थ्य भी बना रहे।
Tags: Gujarat