गुजरातः केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने वीवायओ के 9 ऑक्सीजन प्लांट का वर्चुअल लोकार्पण किया

गुजरातः केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने  वीवायओ के 9 ऑक्सीजन प्लांट का वर्चुअल लोकार्पण किया

तिलकवाड़ा और सागबारा जैसे दुर्गम क्षेत्रों सहित अहमदाबाद, सोला, दसक्रोई, कालावाड़, कपड़वंज, महेसाणा, भाणवड़ और पोरबंदर में शुरू हुए ऑक्सीजन प्लांट

ऑक्सीजन के मामले में आत्मनिर्भर बनने की दिशा में गुजरात ने बढ़ाया कदमः मुख्यमंत्री 
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने गुजरात में वल्लभ यूथ ऑर्गेनाइजेशन (वीवायओ) की ओर से स्थापित नौ ऑक्सीजन प्लांट का मुख्यमंत्री की ई-उपस्थिति में गुरुवार को वर्चुअल तरीके से लोकार्पण करते हुए स्पष्ट तौर पर कहा कि सुदृढ़ आयोजन और धैर्य से सरकार के साथ पूरे देश ने कोरोना संक्रमण के खिलाफ सफल लड़ाई लड़कर दुनिया के समक्ष एक मिसाल पेश की है।  
केंद्रीय गृह मंत्री ने कहा कि पिछले एक-डेढ़ साल से समूची दुनिया कोरोना के विरुद्ध संघर्ष कर रही है। इस दौरान प्रकृति ने भारत को दो-दो चक्रवात की विशेष कसौटी पर कसा है। इसके बावजूद इस संघर्ष के खिलाफ नेतृत्व शक्ति, सेवा संगठनों और जनसहयोग से प्रधानमंत्री के नेतृत्व में हम सफल हुए हैं।
श्री शाह ने वल्लभ यूथ ऑर्गेनाइजेशन की ओर से राज्य में तिलकवाड़ा, सागबारा, दसक्रोई, सोला, कपड़वंज, कालावाड़, पोरबंदर, महेसाणा और भाणवड़ में स्थापित कुल 9 ऑक्सीजन प्लांट का वर्चुअल तरीके से लोकार्पण किया। उन्होंने कहा कि वल्लभ यूथ ऑर्गेनाइजेशन ने गुजरात में अब तक 29 ऑक्सीजन प्लांट कार्यरत कर कोरोना की इस दूसरी लहर के दौरान जन सेवा का उम्दा कार्य किया है। 
केंद्रीय गृह मंत्री ने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर के दौरान ऑक्सीजन की उपलब्धता हमारे लिए सबसे बड़ी चुनौती थी। ऑक्सीजन की रोजाना की जरूरत 1 हजार टन से बढ़कर 10 हजार टन हो गई थी। उन्होंने आगे कहा कि इस चुनौती को स्वीकार करते हुए राज्यों ने भी सहयोग किया। उधर, सरकार ने क्रायोजेनिक टैंकर लगाकर ट्रेन के जरिए देश के विभिन्न राज्यों में ऑक्सीजन की आपूर्ति की और उसकी कमी नहीं होने दी। 
अमित शाह ने कहा कि अब हमारे सामूहिक प्रयासों, डॉक्टरों, पैरामेडिकल स्टाफ और फ्रंटलाइन वॉरियर्स सभी के अविरत योगदान से कोरोना की दूसरी लहर पर काबू पा लिया गया है और ऑक्सीजन की मांग अब दैनिक 3500 मीट्रिक टन पर आ गई है। इस मौके पर उन्होंने गुजरात में मुख्यमंत्री विजय रूपाणी और उप मुख्यमंत्री नितिनभाई पटेल के दूरदर्शी नेतृत्व में कोरोना संक्रमण की रोकथाम में मिली सफलता की भी सराहना की। 
उन्होंने कोरोना से बचाव के लिए वैक्सीनेशन में भी ज्यादा से ज्यादा लोगों शीघ्र ही शामिल कर कोरोना से सुरक्षा प्रदान करने की प्रधानमंत्री की मंशा का उल्लेख किया। वैक्सीनेशन के मामले में भी गुजरात के आगे होने का जिक्र करते हुए उन्होंने इसकी प्रशंसा की।  
अमित शाह ने वल्लभ यूथ ऑर्गेनाइजेशन को बधाई देते हुए कहा कि संस्था ने वैष्णव युवाओं को एक सेवा छत के तले शामिल करते हुए 15 देशों के 46 शहरों में अपने सेवा फलक का विस्तार किया है। उन्होंने विश्वास जताया कि वीवायओ द्वारा गुजरात में शुरू किए गए 29 ऑक्सीजन प्लांट राज्य में ऑक्सीजन की मांग को पूरी करने में उपयुक्त साबित होंगे। 
मुख्यमंत्री  विजय रूपाणी ने वल्लभ यूथ ऑर्गेनाइजेश की सराहना करते हुए कहा कि व्रजराज कुमारजी महाराज की प्रेरणा से यह संगठन समाज सेवा, राष्ट्र भक्ति और हिंदू संस्कृति को गौरवांवित करने वाले कार्य कर रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना काल में वीवायओ ने राज्य की सेवा में 29 ऑक्सीजन प्लांट समर्पित कर इस सेवा परंपरा को और भी उज्ज्वल बनाया है। 
उन्होंने कहा कि गुजरात ने कोरोना की पहली लहर में संक्रमण पर सफलतापूर्वक नियंत्रण पाया था। दूसरी लहर को भी हमने उसी आक्रामकता से नियंत्रित किया है और अब जब विशेषज्ञ तीसरी लहर की आशंका व्यक्त कर रहे हैं, तब उसके लिए भी गुजरात पूर्णतः तैयार है। 
श्री रूपाणी ने कहा कि गुजरात में प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी के मुख्यमंत्रित्व काल से जो औद्योगिक विकास हुआ है, उसके परिणामस्वरूप इस संक्रमण काल में इंडस्ट्रीयल ऑक्सीजन उपलब्ध हो सका और ऑक्सीजन की कमी नहीं रही। 
उन्होंने कहा कि तरल ऑक्सीजन की सीमाओं को देखते हुए अब हवा से सीधे ऑक्सीजन प्राप्त करने के लिए राज्य में प्रेशर स्विंग एड्सॉर्प्शन (पीएसए) प्लांट स्थापित कर 300 टन की उत्पादन क्षमता के साथ ऑक्सीजन के मामले में आत्मनिर्भर बनने की दिशा में गुजरात आगे बढ़ रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि केंद्र और राज्य सरकार के ऑक्सीजन आपूर्ति के कार्य में वीवायओ जैसे संगठन भी समय की मांग को देखते हुए जुड़े हैं जो अभिनंदनीय है। 
इस अवसर पर  व्रजराज कुमार  महाराज ने आशीर्वचन देते हुए वैष्णव संप्रदाय की सेवा परंपरा और वल्लभ यूथ ऑर्गेनाइजेशन के युवाओं की राष्ट्र सेवा भावना की विस्तृत जानकारी दी। 
उन्होंने आजादी के 75 वर्षों में पहली बार वीवायओ के कार्यक्रम में देश के गृह मंत्री जैसे वरिष्ठ अग्रणी की उपस्थिति पर आनंद व्यक्त किया। 
इस अवसर पर प्रदेश भाजपा अध्यक्ष और सांसद सीआर पाटिल, जामनगर की सांसद श्रीमती पूनमबेन माडम तथा अहमदाबाद शहर के विधायकों सहित कई अग्रणी संबंधित स्थलों पर मौजूद थे। 
Tags: Gujarat