गुजरात : प्रधानमंत्री के नेतृत्त्व में कोरोना काल में भी विकास के कार्य रुके नहीं : मुख्यमंत्री

गुजरात :  प्रधानमंत्री के नेतृत्त्व में कोरोना काल में भी विकास के कार्य रुके नहीं : मुख्यमंत्री

राज्य की महानगर पालिकाओं, नगर पालिकाओं, शहरी विकास प्राधिकरणों के विकास के कार्यों के लिए कुल 1184 करोड़ रुपए के चेक वितरित किये

मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने धन के अभाव में राज्य के नगरों, महानगरों में मूलभूत, बुनियादी सुविधाओं का कोई भी कार्य न रुकने देने की इच्छा व्यक्त की
मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने राज्य की नगर पालिकाओं, महानगर पालिकाओं क्षेत्रों में मूलभूत एवं बुनियादी सुविधाओं के कोई भी कार्य धन के अभाव से न रुकने की इच्छा व्यक्त की है। इस संदर्भ में उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी के नेतृत्त्व में कोरोना काल में भी विकास के कार्य रुके नहीं तथा छोटे से छोटे आदमी की आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए उन्होंने मुफ़्त टीकाकरण, मुफ़्त राशन आदि के कार्यों के लिए धन की कोई भी कमी नहीं आने दी। यह बात बुधवार को गांधीनगर के महात्मा मंदिर में मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने राज्य के शहरी विकास एवं शहरी गृह निर्माण विभाग द्वारा ‘आज़ादी का अमृत महोत्सव’ के अंतर्गत नगरों, महानगरों तथा शहरी विकास प्राधिकरणों के सर्वांगीण विकास के कार्यों के लिए कुल 1184 करोड़ रुपए के विभिन्न चेक वितरण समारोह को संबोधित करते हुए कही। 
इस समारोह में राज्य की 8 महानगर पालिकाओं को कुल मिलाकर 958.50 करोड़ रुपए, अ- वर्ग की 22 नगर पालिकाओं को प्रति नगर पालिका 2.50 करोड़ रुपए के अनुसार कुल 55 करोड़ रुपए, ब- वर्ग की 30 नगर पालिकाओं को प्रति नगर पालिका 1.50 करोड़ रुपए के अनुसार कुल 45 करोड़ रुपए, क- वर्ग की 60 नगर पालिकाओं को प्रति नगर पालिका 1 करोड़ 12 लाख के अनुसार 67.50 करोड़ रुपए तथा ड- वर्ग की 44 नगर पालिकाओं को प्रति नगर पालिका 50 लाख रुपए के अनुसार 22 करोड़ रुपए सहित कुल 189.50 करोड़ रुपए के चेक विभिन्न विकास कार्यों के लिए वितरित किए। इस समारोह में ग्रामीण विकास मंत्री अर्जुनसिंह चौहान, शहरी विकास राज्य मंत्री विनोद मोरडिया तथा राज्य सरकार के दंडक पंकज देसाई, महानगरों के महापौर, उप महापौर, स्थायी समिति के अध्यक्ष उपस्थित थे। 
इस अवसर पर भूपेंद्र पटेल ने कहा कि प्रधानमंत्री देश के सुदूरवर्ती लोगों, गरीब अंत्योदय के सर्वांगीण विकास के लिए दिन-रात परिश्रम कर रहे हैं। उन्होंने इससे प्रेरणा लेकर राज्य के विकास को जनहित के कार्यों द्वारा नई ऊँचाईयों पर ले जाने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि विकास कार्यों के लिए धनराशि सीधे शहरी विकास प्राधिकरण के बैंक खाते में डी.बी.टी. के माध्यम से जमा की जाएगी। प्रधानमंत्री ने यह पारदर्शी तथी तेजी से काम करने वाली प्रक्रिया विकसित की है और इसके परिणामस्वरूप विकास कार्यों में अधिक तेजी एवं गुणवत्ता आई है। मुख्यंत्री ने स्थानीय निकाय में निर्वाचित जन प्रतिनिधियों, मुख्य अधिकारी तथा अन्य अधिकारियों के बीच समन्वय बनाकर लोगों को श्रेष्ठतम कल्याणकारी सुविधा देने वाले कार्यों में तेजी लाने का अनुरोध किया।
इस अवसर पर शहरी विकास राज्य मंत्री विनोद मोरडिया ने कहा कि तत्कालिन मुख्यमंत्री तथा वर्तमान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वर्ष 2009 से महानगर पालिकाओं तथा नगर पालिकाओं में बुनियादी सुविधाएँ जैसे कि सड़कें, पानी, गटर, बिजली, स्वास्थ्य तथा स्वच्छता के कार्यों के लिए विकास अनुदान देने का नया मार्ग दिखाया था। जिसके परिणामस्वरूप आज मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल के करकमलों से विकास के विभिन्न कार्यों को पूरा करने हेतु अब तक की सबसे अधिक 1184 करोड़ रुपये की राशि आवंटित की गई है। उन्होंने कहा कि सुदूरवर्ती लोगों तक विकास के कार्य पहुँचाने तथा कोई भी विकास के इंतजार में पीछे न रह जाए उसके लिए वर्तमान मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने महानगर पालिकाओं तथा नगर पालिकाओं के विकास कार्यों को जल्द से जल्द मंज़ूर करने की विशेष सूचना दी है। मंत्री मोरडिया ने इस अवसर पर मुख्यमंत्री का आभार प्रगट किया। 
शहरी विकास एवं शहरी गृह निर्माण विभाग के प्रधान सचिव मुकेश कुमार ने स्वागत प्रवचन में कहा कि वर्ष 2009 से शहरी विकास के अंतर्गत किए गए विकास कार्यों के लिए 22 हज़ार करोड़ रुपए से अधिक की रकम आवंटित की गई है। इसके अलावा गुजरात सरकार द्वारा वर्ष 2020-21 में 2242 करोड़ रुपए, वर्ष 2021-22 में 3083 करोड़ रुपए तथा इस वर्ष के बजट में शहरों के विकास के लिए आवंटित किया गया है। उन्होंने कहा कि शहरों में अभी तक कुल 5.60 लाख घरों में शौचालय, कुल 1374 में से 1250 वोर्ड़ में ठोस कूडा निकासी, प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत 8.61 लाख मंज़ूर किए गए आवासों में से 5.88 लाख आवासों का निर्माण किया गया है। शहरी बस परिवहन योजना के अंतर्गत बसों की 50 प्रतिशत सब्सिडी, जबकि ई-नगर पोर्टल के अंतर्गत 11 सुविधा ऑनलाइन की गई है। राज्य सरकार द्वारा शहरों के विकास के कार्यों के लिए इस वर्ष 100 टी.पी. के लक्ष्य के सामने अभी तक 36 को मंज़ूरी दी गई है। इस अवसर पर नगर प्रशासन आयुक्त राजकुमार बेनीवाल ने आभार विधि सम्पन की। 
उल्लेखनीय है कि ‘स्वर्णिम जंयती मुख्यमंत्री शहरी विकास योजना’ के अंतर्गत अहमदाबाद महानगर पालिका को 354.85 करोड़ रुपए, सूरत महानगर पालिका को 289.66 करोड़ रुपए, वडोदरा महानगर पालिका को 108.61 करोड़ रुपए, राजकोट महानगर पालिका को 86.90 करोड़ रुपए, भावनगर महानगर पालिका को 40.11 करोड़ रुपए, जामनगर महानगर पालिका को 38.01 करोड़ रुपए, जूनागढ़ महानगर पालिका को 19.92 करोड़ रुपए, गांधीनगर महानगर पालिका को 20.44 करोड़ रुपए तथा शहरी विकास प्राधिकरणों के लिए 36 करोड़ रुपए के चेक वितरित किए गए हैं। इस चेक वितरण समारोह में विभिन्न महानगर पालिका के महापौर, उप महापौर, स्थायी समिति के चेयरमैन, मुख्यमंत्री के अतिरिक्त मुख्य सचिव पंकज जोशी, वित्त विभाग के प्रधान सचिव जे. पी. गुप्ता, हाउसिंग विभाग के सचिव  राकेश शंकर, महानगर पालिकाओं के आयुक्त, महानगर पालिकाओं तथा नगर पालिकाओं के पदाधिकारी तथा अधिकारी उपस्थित थे।
Tags: