गुजरात : अहमदाबाद-मुंबई के बीच 'वंदे भारत एक्सप्रेस' का ट्रायल रन 130 किलोमीटर प्रति घंटे से शुरू

गुजरात : अहमदाबाद-मुंबई के बीच 'वंदे भारत एक्सप्रेस' का ट्रायल रन 130 किलोमीटर प्रति घंटे से शुरू

अहमदाबाद से मुंबई तक सिर्फ 6 घंटे में सफर और 3,500 रुपये का किराया निर्धारित

अहमदाबाद समेत पूरे गुजरात के लोगों के लिए एक खुशखबरी है। अहमदाबाद-मुंबई के बीच चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का ट्रायल रन शुक्रवार से शुरू हो गया है। इस प्रकार यह ट्रेन केवल नवरात्र से अहमदाबाद-वडोदरा-मुंबई के बीच चलेगी। इस ट्रेन की गति 200 किमी प्रति घंटा है लेकिन भारतीय पटरियों की क्षमता को देखते हुए 130 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से ट्रायल रन शुरू किया गया है। हालांकि, इस ट्रेन का परीक्षण अन्य राज्यों में 180 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से किया गया है।
अहमदाबाद-मुंबई के बीच ट्रेन का पूर्ण परीक्षण शुक्रवार से किया गया है और भविष्य में यह लोगों को अहमदाबाद से मुंबई और मुंबई से अहमदाबाद तक केवल 6 से 6:30 घंटे में पहुंचाएगी। साथ ही बीच में यह वडोदरा जंक्शन पर ही खड़ा होगा। अहमदाबाद-मुंबई के लिए वंदे भारत ट्रेन का किराया 3,500 रुपये तय होने की संभावना है।

देश की तीसरी वंदे भारत एक्सप्रेस अहमदाबाद और मुंबई के बीच चलने लगेगी


अहमदाबाद से सुबह चलने वाली यह ट्रेन 491 किमी की दूरी तय करेगी और मुंबई स्टेशन पर एक घंटे के ब्रेक के बाद रात में अहमदाबाद लौट जाएगी। गौरतलब है कि वंदे भारत के तहत 300 ट्रेनें चलाने की योजना है। जिसमें देश की तीसरी वंदे भारत एक्सप्रेस अहमदाबाद और मुंबई के बीच चलने लगेगी। 
पूरी तरह से स्वदेशी तकनीक से निर्मित इस ट्रेन में 1,128 यात्रियों की क्षमता है और इसमें 16 कोच हैं, जो सामान्य शताब्दी ट्रेन की तुलना में कम समय लेगा। ट्रेन के बीच में दो उच्च श्रेणी के डिब्बे होंगे और प्रत्येक में 52 सीटें होंगी। जबकि एक सामान्य कोच में 78 सीटें होंगी। वंदे भारत एक्सप्रेस में  जीपीएस, विभिन्न प्रकार की रोशनी, स्वचालित दरवाजे, वाईफाई, एसी, व्यक्तिगत चार्जिंग सॉकेट और सीसीटीवी सहित विशेषताएं होंगी।
Tags: 0