गुजरात : चुनाव से ठीक पहले कांग्रेस तैयार कर रही हैं नई रणनीति, ये पांच दिग्गज इस बार नहीं लड़ेंगे चुनाव

गुजरात : चुनाव से ठीक पहले कांग्रेस तैयार कर रही हैं नई रणनीति, ये पांच दिग्गज इस बार नहीं लड़ेंगे चुनाव

गुजरात कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष और विपक्ष के नेता भी नहीं लड़ेगे चुनाव, संभालेंगे प्रचार-प्रसार की जिम्मेदारी

गुजरात में जल्द ही विधानसभा चुनाव होने जा रहे है। चुनाव से पहले सभी पार्टियों ने अपनी-अपनी तैयारी शुरू कर दी है। सभ दल के प्रमुख नेता इन दिनों गुजरात में पाए जा रहे है। इस बीच गुजरात कांग्रेस को लेकर सबसे बड़ी खबर सामने आई है। गुजरात कांग्रेस के 5 दिग्गज नेताओं ने चुनाव नहीं लड़ने का निर्णय लिया है। साथ ही साथ इस बार गुजरात कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष और विपक्ष के नेता भी चुनाव नहीं लड़ेगे।


आपको बता दें कि गुजरात कांग्रेस के उन 5 दिग्गज नेताओं की बात करें तो उनमें गुजरात प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष जगदीश ठाकोर भी आते हैं। वो इस चुनाव नहीं लड़ेगे, बल्कि चुनाव के मद्देनजर रणनीति और अभियानों की जिम्मेदारी संभालेंगे। जगदीश ठाकोर के साथ 4 अन्य दिग्गज नेता चुनाव नहीं लड़ेगे। अन्य 4 वरिष्ठ नेताओं में भरतसिंह सोलंकी, शक्तिसिंह गोहिल और विपक्ष के नेता सुखराम राठवा शामिल है। सुखराम राठवा ने अपनी उम्र के कारण चुनाव नहीं लड़ने का मन बना लिया है। इसके साथ ही खबरें आ रही हैं कि सिद्धार्थ पटेल इस बार चुनाव नहीं लड़ेगे। ये सभी दिग्गज नेता चुनाव लड़ने की बजाय राज्य भर में उम्मीदवारों के लिए प्रचार करने के मूड में हैं।

प्रदेश भर में चुनाव प्रचार करेंगे दिग्गज नेता


गौरतलब है कि गुजरात विधानसभा चुनाव जैसे-जैसे नजदीक आ रहा है, वैसे-वैसे सभी राजनीतिक दल चुनाव जीतने की पूरी कोशिश कर रहे हैं। फिर गुजरात कांग्रेस ने इस साल गुजरात में चुनाव जीतने के लिए एक्शन प्लान बनाया है। यानी गुजरात कांग्रेस के 5 दिग्गज नेता, जो खुद चुनाव लड़ने के बजाय पूरे राज्य में चुनावी मकसद से प्रचार करेंगे। वह पार्टी को जीतने के लिए हरसंभव कोशिश करेंगे।

दल के साथ दावेदारी करने वालों को टिकट नहीं देगी कांग्रेस


इसके अलावा आपको बता दें कि चुनाव से पहले गुजरात कांग्रेस ने टिकट बंटवारे को लेकर एक अहम फैसला लिया है। कांग्रेस ने दल के साथ दावेदारी क्रने वालों को टिकट नहीं देने का फैसला किया है। टिकट देने के समय कांग्रेस की स्क्रीनिंग कमेटी गुजरात में रहेगी। अभ्यर्थियों का बायोडाटा 12 सितंबर को लिया जाएगा। जबकि 15 सितंबर को रिज्यूम क्षेत्रीय कार्यालय के समक्ष रखा जाएगा।

टिकट के इच्छुक उम्मीदवार इस तिथि तक आवेदन कर सकते हैं


साथ ही ठाकोर ने कहा, 'टिकट चाहने वाले 12 सितंबर तक दावा कर सकेंगे। जिला कांग्रेस कमेटी को 15 तारीख तक रिज्यूमे क्षेत्रीय कार्यालय में पहुंचाना होगा। चुनाव समिति की बैठक 21, 22 और 23 सितंबर को होगी। दावेदारों को सुना जाएगा और दावेदारों का एक पैनल बनाया जाएगा और स्क्रीनिंग कमेटी के सामने पेश किया जाएगा।

नए युवा चेहरों को भी दिया जाएगा टिकट : जगदीश ठाकोर


गुजरात कांग्रेस अध्यक्ष जगदीश ठाकोर ने कहा, 'उम्मीदवारों के चयन का कोई मापदंड नहीं होगा, केवल जीत ही कसौटी होगी। नए युवा चेहरों को भी टिकट दिया जाएगा। हमें 17वें चुनाव की जानकारी रखने वाले लोग मिले हैं। टिकट युवाओं और महिलाओं के साथ-साथ विशेष व्यक्तियों को भी दिया जाएगा। कांग्रेस काफी हद तक लोकतंत्र समर्थक पार्टी है। तो जो लोग 182 विधानसभा में चुनाव लड़ना चाहते हैं, उन्हें टिकट लेने का अधिकार होगा। गुजरात चुनाव समिति और स्क्रीनिंग कमेटी ऐसे उम्मीदवारों के रिज्यूमे पर चर्चा और विचार करेगी। मौजूदा विधायक हैं, उन्हें कोई बायोडाटा जमा नहीं करना होगा। चूंकि वे विधायक हैं, इसलिए टिकट की मांग में उनका शामिल होना गणना के साथ काम करेगा।'