गुजरात : मास प्रमोशन के बाद का ये संकट, ऊपर की क्लासों में बच्चों को बिठाने जगह की किल्लत!

गुजरात : मास प्रमोशन के बाद का ये संकट, ऊपर की क्लासों में बच्चों को बिठाने जगह की किल्लत!

कमिश्नर ऑफ स्कूल द्वारा राज्य के सभी डीईओ से मँगवाए गए कक्षा 9 से 12 के क्लास की संख्या, प्रति क्लास 60 बच्चों के नियम में भी होगा बदलाव

राज्य भर में बढ़ते हुये कोरोना के केसों को देखते हुये सरकार द्वारा विद्यार्थियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुये कक्षा 1 से 11 तक सभी बच्चों को मास प्रमोशन दे दिया गया है। हालांकि इस निर्णय से एक नई समस्या सामने आकर खड़ी हुई है। कक्षा 10 में सभी बच्चों को मास प्रमोशन दिया गया है, जिसके चलते बच्चों को बिठाने का प्रश्न खड़ा हुआ है। सभी को दिये गए मास प्रमोशन के चलते माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक स्कूलों में बड़े पैमाने पर वर्गों को बढ़ाना पड़ेगा। जिसको लेकर सरकार द्वारा काम शुरू कर दिया गया है। 
कमिश्नर ऑफ स्कूल की ऑफिस द्वारा राज्य के सभी डीईओ को परिपत्र देकर राज्य की सभी ग्रांटेड स्कूलों में फिलहाल कक्षा 9 से 12 के कितने क्लास कार्यरत है उसकी जानकारी मँगवाई गई है। इसके अलावा मास प्रमोशन के कारण कितने क्लास की कमी हो रही है उसकी जानकारी भी मँगवाई गई है। गुजरात शिक्षण बोर्ड द्वारा भी कक्षा 9 से 12 के लिए निजी स्कूलों में वर्गों में इजाफा करवाने की और अन्य प्रक्रिया पूर्ण करने की घोषणा की गई है। जिसके चलते स्कूलों द्वारा 1 जून से 31 जुलाई तक ऑनलाइन आवेदन मँगवाए गए है। 
सभी स्कूलों में फिलहाल चल रहे क्लास में इजाफा करने के लिए प्रति क्लास 15 हजार रुपए भरने रहेंगे। इसके अलावा साल 2021-22 से निजी स्कूलों में कक्षा 9 से 10 और कक्षा 11 से 12 के क्लास में इजाफा करने के लिए बोर्ड द्वारा आवेदन मँगवाए गए है। इसके अलावा प्रति क्लास में 60 बच्चों की मर्यादा में भी मास प्रमोशन के कारण बदलाव किया जाएगा।