गुजरात: अब से नहीं खाने होंगे आरटीओ के धक्के, अब से घर बैठे ही हो जाएंगे ये सारे काम

गुजरात: अब से नहीं खाने होंगे आरटीओ के धक्के, अब से घर बैठे ही हो जाएंगे ये सारे काम

राजकोट में नए आरटीओ भवन की आधारशिला रखी गई, अब से कई जरूरी काम होंगे ऑनलाइन

गुजरात आरटीओ ने एक ऐसा निर्णय लिया है जिससे अब अपने काम के लिए आरटीओ के धक्के खाने वाले लोगों को राहत मिलेगी। अब से प्रदेश में आधार कार्ड आधारित ई-केवाईसी के माध्यम से लोगों को वाहन में नाम हस्तांतरण सहित 50 से अधिक सेवाएं घर बैठे उपलब्ध होंगी। अहमदाबाद के साथ आज राजकोट के बगल में 2160 वर्गमीटर भूमि पर 2.50 करोड़ रुपये की लागत से अत्याधुनिक नवीन भवन निर्माण कार्य का उद्घाटन किया गया है।
आपको बता दें कि राजकोट आरटीओ में आयोजित एक समारोह में मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल की वर्चुअल मौजूदगी और राजकोट विधायक और परिवहन राज्य मंत्री अरविंद रैयानी की मौजूदगी में नए आरटीओ भवन की आधारशिला  रखी गई। इसके साथ ही बहुत सी सेवाओं को ऑनलाइन कर दिया गया जिससे लोगों को बड़ी राहत मिलेगी।
जानकारी के अनुसार अब आरटीओ की ऑनलाइन सेवा शुरू होने के साथ ही गाड़ी के मालिक के नाम में बदलाव, वाहन के पते में परिवर्तन, ह्यपोथेनिक जोड़ने और हटाने, अन्य राज्यों की अनापत्ति प्रमाण पत्र, डुप्लीकेट आर.सी.  पुस्तक, नया परमिट, परमिट नवीनीकरण और डुप्लीकेट परमिट, लाइसेंस नवीनीकरण और उसके प्रतिस्थापन, लाइसेंस जानकारी, डुप्लीकेट लाइसेंस, लाइसेंस में पता और नाम परिवर्तन, जैसे काम आसानी से घर बैठे बैठे हो जाएगा। इसके लिए आरटीओ द्वारा आधार आधारित ओटीपी द्वारा सत्यापित किया जाएगा।
इसी के साथ ही अब आरटीओ कार्यालय को केवल ड्राइविंग टेस्ट, वाहन फिटनेस प्रमाण पत्र, पंजीकरण नवीनीकरण, अन्य राज्य वाहनों के पंजीकरण, वाहन रूपांतरण रूपांतरण के लिए जाना होगा। अब तो लर्निंग लाइसेंस भी ऑनलाइन उपलब्ध होंगे।