गुजरात : पीसीवी वैक्सीन से बच्चों को निमोनिया जैसी गंभीर बीमारियों से मिलेगी सुरक्षा

गुजरात :  पीसीवी वैक्सीन से बच्चों को  निमोनिया जैसी गंभीर बीमारियों से मिलेगी सुरक्षा

साबरकांठा जिले के बच्चों को निमोनिया और मस्तिष्क बुखार जैसी घातक बीमारियों से बचाने के लिए न्यूमोकोकल कंजुगेट (पीसीवी) वैक्सीन लॉन्च किया गया

पीसीवी वैक्सीन का शुभारंभ जिला कलेक्टर हितेश कोया द्वारा साबरकांठा जिले के शहरी स्वास्थ्य केंद्र हिम्मतनगर में किया गया। पहले दिन जिले के 511 बच्चों को पीसीवी के टीके लगाकर बच्चों के लिए गंभीर मानी जाने वाली कई बीमारियों से रक्षित किया गया। साबरकांठा जिले के शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में ममता दिवस पर अन्य टीकों की तरह कंजुगेटेड न्यूमोकोकल वैक्सीन पीसीवी सरकारी अस्पतालों में मुफ्त उपलब्ध होगी। 
 जिला कलेक्टर हितेश कोया ने कहा कि भारत सरकार के नियमित टीकाकरण कार्यक्रम में न्यूमोकोकल कंजुगेट पीसीवी का एक नया टीका शामिल किया गया है। यह टीका बच्चों को निमोनिया और मेनिन्जाइटिस (मस्तिष्क ज्वर, दीमागी बुखार)  जैसे न्यूमोकोकल जीवाणु रोगों से बचाने में सहायक होगा। न्यूमोकोकल रोग के कारण बच्चों को अस्पताल में भर्ती कराना पड़ सकता है और उनकी मृत्यु भी हो सकती है, साथ ही परिवार पर भारी आर्थिक बोझ भी पड़ सकता है। निमोनिया 5 वर्ष से कम उम्र के बच्चों में मृत्यु का एक प्रमुख कारण है और न्यूमोकोकल बैक्टीरिया निमोनिया का प्रमुख कारण है। पीसीवी वैक्सीन न्यूमोकोकल निमोनिया से सुरक्षा प्रदान करने का एक प्रभावी साधन है, जो 5 साल से कम उम्र के बच्चों में निमोनिया का प्रमुख कारण है। पीसीवी वैक्सीन, जो निजी क्षेत्र में  2 से ढाई हजार रुपये में उपलब्ध है, देश भर में नियमित टीकाकरण के तहत सरकार द्वारा मुफ्त प्रदान की जाएगी।
इस अवसर पर मुख्य जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. राजेश पटेल, नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमती यतिनाबेन मोदी, स्वास्थ्य विभाग के चिकित्सक एवं कर्मचारी सहित लाभार्थी बच्चे एवं उनके माता-पिता उपस्थित थे। पहले दिन पीसीवी टीका हिम्मतनगर-95, इडर-77, वडाली 50, खेड़ब्रह्मा 70, पोशिना 90, विजयनगर 40, तलोद 44, प्रांतिज 45 इस प्रकार कुल 211 बच्चों का टीकाकरण किया गया।