गुजरात : ढोलवा गांव का एक भी बच्चा निजी स्कूल में नहीं जाता, जानें क्या है विशेषता

गुजरात :  ढोलवा गांव का एक भी बच्चा निजी स्कूल में नहीं जाता, जानें क्या है विशेषता

प्राथमिक विद्यालय में किचन गार्डन, पर्यावरण प्रयोग शाला एवं बैंक की सुविधा के साथ ही स्वच्छता, श्रेष्ठ विद्यालय व श्रेष्ठ शिक्षक का पुरस्कार मिला है

                                                   
जूनागढ़ जिला के  भेंसाण तालुका के ढोलवा गांव के प्राथमिक विद्यालय के बच्चे भी शिक्षा और अन्य गतिविधियों में अव्वल हैं। इस स्कूल में शिक्षकों के शिक्षण के साथ-साथ विभिन्न शैक्षिक गतिविधियों के लिए स्कूल को कई पुरस्कार मिले हैं। नतीजा यह है कि गांव के बच्चे निजी स्कूलों की जगह सरकारी स्कूलों की ओर रुख कर रहे हैं और गांव का एक भी बच्चा निजी स्कूलों में पढ़ने नहीं जाता है। 
ढोलवा प्राइमरी स्कूल के शिक्षक दिलीपभाई पटेल ने बताया कि स्कूल में बच्चों को पढ़ाने के अलावा विभिन्न गतिविधियां भी कराई जाती हैं।  पिछले साल गुणोत्सव 2.0 में उन्हें ए+ग्रेड मिला था। हालांकि वर्ष 2007 से 2020  तक केवल ए+ ग्रेड ही प्राप्त हुआ है। इसके अलावा, इसे तालुका स्तर पर स्वच्छ स्कूल, सर्वश्रेष्ठ स्कूल और सर्वश्रेष्ठ शिक्षक का पुरस्कार भी मिला है।
स्कूल के शिक्षकों द्वारा बालकों को मौज मस्ती के साथ ज्ञान यानी श्रेष्ठ शिक्षण दिये जाने से गांव का एक भी बच्चा निजी स्कूल में पढ़ने नहीं जाता है। इनमें से प्रत्येक बच्चों की उपस्थिति ऑनलाइन भरी जाती है। जो बच्चा स्कूल नहीं आया है उसके अभिभावक को सूचित कर कारण पूछा जाता है।
स्कूली बच्चों ने शिक्षा के साथ-साथ खेलकूद और अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं में भी उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है। जिसमें तालुका और जिला स्तर पर खेल महाकुंभ प्रतियोगिता जीती है। इसके अलावा एमएमएस परीक्षा में जिले के 2 से 3 स्कूली बच्चों को मेरिट लिस्ट में जगह मिलती है। 
साथ ही स्कूल के मैदान में किचन गार्डन बनाया गया है। जिसमें बैंगन, भिंडी, वालोल, वेल, गलका, तुरई, चोली, मिर्च, धनिया  समेत सब्जियां उगाई जाती हैं। इन सब्जियों का उपयोग दोपहर के भोजन में किया जाता है। साथ ही स्कूल में बच्चों के लिए पर्यावरण प्रयोग शाला और बीज बैंक की सुविधा उपलब्ध है। इसलिए शिक्षक बच्चों को थ्योरी के साथ-साथ व्यावहारिक ज्ञान देने की कोशिश कर रहे हैं और इसीलिए स्कूली बच्चों का ज्ञान बढ़ा है।
ढोलवा को उत्कृष्ट प्राथमिक विद्यालय गतिविधि और शिक्षा के कारण स्कूल उत्कृष्टता में चुना गया है। जिसमें भेंसाण तालुका से दो स्कूल स्थापित किए गए हैं। इन्हीं में से एक है ढोलवा प्राइमरी स्कूल।
Tags: Gujarat