गुजरात : सैलानियों को आकर्षित करने में सफल रहे राज्य में विकसित नए ‘मोस्ट प्रिफर्ड टूरिस्ट डेस्टीनेशन’

गुजरात :  सैलानियों को आकर्षित करने में सफल रहे राज्य में विकसित नए ‘मोस्ट प्रिफर्ड टूरिस्ट डेस्टीनेशन’

स्टैच्यू ऑफ यूनिटी, साइंस सिटी, गिरनार रोप-वे और शिवराजपुर बीच जैसे आधुनिक पर्यटन स्थलों पर विशाल संख्या में उमड़े पर्यटक

मुख्यमंत्री विजय रूपाणी के मार्गदर्शन में विकसित किए गए राज्य के मोस्ट प्रिफर्ड टूरिस्ट डेस्टीनेशन यानी सर्वाधिक पसंदीदा पर्यटन स्थल पर्यटकों को आकर्षित करने में सफल रहे हैं। प्रधानमंत्री की प्रेरणा से निर्मित स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के अलावा साइंस सिटी, गिरनार रोप-वे और शिवराजपुर बीच में हाल के छुट्टी के दिनों में अभूतपूर्व संख्या में पहुंचे पर्यटकों ने राज्य सरकार की ओर से विकसित की गई अत्याधुनिक पर्यटक सुविधाओं का लाभ उठाया। 
मुख्यमंत्री के मार्गदर्शन में पर्यटन विकास गतिविधियों से बड़ी संख्या में पर्यटक आकर्षित हुए हैं। आधुनिक सुविधाओं से युक्त इन पर्यटक स्थलों में जन्माष्टमी की त्योहारी छुट्टियों पर 28,29 एवं 30  अगस्त के दौरान बड़ी संख्या में उमड़े नागरिकों ने सप्तमी और अष्टमी के त्योहारों का आनंद उठाया। 
नर्मदा जिले के केवड़िया में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की प्रेरणा से निर्मित लौह पुरुष सरदार साहब की विश्व की सबसे ऊंची प्रतिमा स्टैच्यू ऑफ यूनिटी में  28 अगस्त को 23,907, 29 अगस्त को 40,914, और 30 अगस्त को 27,343  सहित कुल मिलाकर 92, 164  पर्यटक पहुंचे। वर्ष के दौरान पहुंचने वाले पर्यटकों की संख्या की दृष्टि से यहां आने वाले पर्यटकों की संख्या ताज महल देखने आने वाले पर्यटकों से भी अधिक है। 
केवड़िया में स्थित चिल्ड्रन न्युट्रिशन पार्क, व्यूइंग गैलरी, ग्लो गार्डन, जंगल सफारी, एकता नर्सरी, कैक्टस एवं बटरफ्लाई गार्डन, पेट जोन, नौका विहार, इलेक्ट्रिक साइक्लिंग और रिवर राफ्टिंग आदि सुविधाओं का आनंद बड़ी संख्या में पहुंचे पर्यटकों ने उठाया था। 
मुख्यमंत्री  विजय रूपाणी के विजन के अंतर्गत अहमदाबाद स्थित साइंस सिटी को और ज्यादा आधुनिक एवं आकर्षक बनाया गया है। बच्चों, युवाओं और विद्यार्थियों को खेल-खेल में शिक्षा एवं ज्ञान देने के आशय से विकसित की गई रोबोटिक और अक्वाटिक गैलरी, आई-मैक्स थियेटर, फाईव-डी थियेटर, अर्थक्वेक राइड और मिशन टू मार्स जैसी विश्वस्तरीय सुविधा युक्त स्थान लोगों को आकर्षित करने में सफल रहे हैं। 28 से 30 अगस्त के दौरान कुल 10,996  पर्यटक अहमदाबाद साइंस सिटी पहुंचे। इन तीन दिनों के दौरान साइंस सिटी देखने आने वालों को की गई टिकट बिक्री से 35,56,910  रुपए की आय हुई है। 
इन तीन दिनों के दौरान विशेष रूप से बच्चों एवं विद्यार्थियों ने साइंस सिटी की खेल-खेल में ज्ञान परोसने वाली गैलरियों का लुत्फ उठाया। इसके तहत 10,236  लोगों ने अक्वाटिक गैलरी, 2806  लोगों ने रोबोटिक गैलरी और 1403 लोगों ने अक्वाटिक फाइव-डी थियेटर देखा। 
मुख्यमंत्री  विजय रूपाणी के सीधे मार्गदर्शन में तैयार हुई गिरनार रोप-वे सुविधा भी बीते छुट्टी के दिनों में बड़ी संख्या में सैलानियों को आकर्षित करने में सफल रही है। लोग गिरनार पर्वत के शिखर पर आसानी से पहुंचकर धार्मिक स्थलों का दर्शन कर सकें और आसमान को छूते इस पर्वताधिराज के प्राकृतिक सौंदर्य के नजारे से रूबरू हो सकें उसके लिए यह रोप-वे एक अनोखा आकर्षण बना है। 
जूनागढ़ में इस रोप-वे से 28 अगस्त को 4861 पर्यटक, 29 अगस्त को 7459  और 30 अगस्त को 8503  समेत कुल 21,123  पर्यटक शिखर पर पहुंचे और गिरनार के पवित्र यात्रा धामों का दर्शन करने के साथ ही प्रकृति की छटा का आनंद उठाया। 
मुख्यमंत्री  विजय  रूपाणी राज्य के सर्वाधिक पसंदीदा पर्यटन स्थल के तौर पर द्वारका के शिवराजपुर बीच के विकास के लिए भी लगातार मार्गदर्शन देते रहे हैं। उन्होंने हाल ही में ब्लू फ्लैग का दर्जा प्राप्त करने वाले विख्यात शिवराजपुर बीच का दौरा कर वहां चल रहे विकास कार्यों की समीक्षा की थी। 
जन्माष्टमी की छुट्टियों के दौरान शिवराजपुर बीच में 28 अगस्त को 3100  पर्यटक, 29 अगस्त को 8764  और 30 अगस्त को 9500 सहित कुल 21,364 पर्यटक पहुंचे और इस खूबसूरत एवं स्वच्छ बीच का लुत्फ उठाया। राज्य में पारंपरिक पर्यटन स्थलों के साथ अब ये नए विकसित किए गए पर्यटन आकर्षण के केंद्र भी पर्यटकों के लिए सर्वाधिक पसंदीदा पर्यटन स्थल बन रहे हैं। 
इन सभी स्थलों के सर्वग्राही पर्यटन विकास के लिए मुख्यमंत्री  विजय रूपाणमी के निरंतर मार्गदर्शन और प्रेरणा से संबंधित क्षेत्रों में नए-नए आकर्षण एवं सुविधाएं जुड़ रही हैं। जिसके परिणामस्वरूप इन स्थानों पर विशेषकर छुट्टियों में विशाल संख्या में सैलानी पहुंच रहे हैं। इतना ही नहीं, मुख्यमंत्री के दिशा-निर्देश में साइंस सिटी में भी बच्चे-बुजुर्ग सभी को ज्ञान-विज्ञान के रोमांच का प्रत्यक्ष अनुभव कराने के लिए अद्यतन टेक्नोलॉजी युक्त सुविधाएं और गैलरी राज्य सरकार ने विकसित की हैं। 
राज्य के पर्यटन स्थलों को अत्याधुनिक एवं विश्वस्तरीय सुविधा से सुसज्जित करने एवं अनेक नए पर्यटन आकर्षणों के जुड़ने से स्टैच्यू ऑफ यूनिटी, साइंस सिटी, गिरनार रोप-वे और शिवराजपुर बीच की ख्याति पूरे देश में फैली है नतीजतन गुजरात सहित देश-विदेश के पर्यटक इन पर्यटन स्थलों पर बड़ी संख्या में आ रहे हैं। 
Tags: Gujarat