गुजरात : 1972 से लगातार 11 बार कांग्रेस के विधायक रहे मोहन सिंह राठवा ने इस बार कहा है, 'चुनाव नहीं लड़ूंगा!'

गुजरात : 1972 से लगातार 11 बार कांग्रेस के विधायक रहे मोहन सिंह राठवा ने इस बार कहा है, 'चुनाव नहीं लड़ूंगा!'

गुजरात में विधानसभा चुनाव अगले कुछ महीनों में होने निश्चित हैं। सभी राजनीतिक दल चुनाव की तैयारियों में प्रत्यक्ष और परोक्ष रूप से जुट गए हैं। भारतीय जनता पार्टी ने अपना संगठन मजबूत करने की कवायद शुरू कर दी है। दूसरी ओर कांग्रेस भी अपना घर सुधारने में लगी है। इसी बीच एक खबर ऐसी आई है जो कांग्रेस के लिए झटके से कम नहीं। जी हां, कांग्रेस के दिग्गज नेता और छोटा उदयपुर विधानसभा क्षेत्र से पिछले 11 बार से विधायक रहे और 1972 से लगातार चुनाव जीत रहे मोहन सिंह राठौड़ ने कहा है कि वह इस बार विधानसभा चुनाव नहीं लड़ेंगे। आपको बता दें कि मोहन सिंह राठवा के नाम सबसे अधिक बार विधायक बनने का रिकॉर्ड कायम है।
गुजराती समाचार चैनल एबीपी अस्मिता को दिए साक्षात्कार में मोहन सिंह राठौड़ ने कहा है कि वे पिछले 55 वर्षों से लगातार विधानसभा में प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। अब उनकी भावना है कि गुजरात में नए चेहरे और विशेष रूप से युवा राजनीति में आएं। जो लोग वर्षों से विधानसभा के सदस्य बनते आ रहे हैं, उन्हें अब खुशी से युवाओं के लिए मार्ग प्रशस्त करना चाहिए।
जहां तक कांग्रेस पार्टी का संबंध है, विगत वर्षों में थोड़े-थोड़े अंतराल में पिछले विधानसभा चुनाव में जीते कई विधायक बारी-बारी पाला बदलकर भाजपा में जा चुके हैं। जमीनी तौर पर जुड़े हुए कुछ अन्य नेताओं ने भी पार्टी से किनारा कर लिया है। हार्दिक पटेल जैसे युवा नेता भी पिछले पखवाड़े भर से प्रादेशिक स्तर के नेताओं से नाराज चल रहे हैं। उधर ऐसा माना जा रहा था कि चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर इस बार गुजरात में विधानसभा चुनावों के दौरान कांग्रेस पार्टी के लिए काम करेंगे। पिछले कुछ दिनों से चल रही राजनीतिक हलचल में ऐसा भी प्रतीत हो रहा था कि प्रशांत किशोर कांग्रेस पार्टी में शामिल हो सकते हैं। लेकिन 2 दिन पहले ही यह स्पष्ट हो गया कि वे ऐसा कुछ करने नहीं जा रहे हैं। ऐसे में देखना होगा कि आगामी विधानसभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी का प्रदर्शन कैसा रहता है।