गुजरात : बोर्ड परिक्षाओं का आधुनिक स्वरुप; हर परीक्षा केंद्र पर CCTV से रखी जायेगी नजर

गुजरात : बोर्ड परिक्षाओं का आधुनिक स्वरुप; हर परीक्षा केंद्र पर CCTV से रखी जायेगी नजर

हर बिलिडिंग में एक सीसीटीवी सुपरवाइज़र की व्यवस्था की जाएगी

गुजरात माध्यमिक तथा उच्चतर माध्यमिक शिक्षण बोर्ड द्वारा 28 मार्च से शुरू होने वाली कक्षा 10वीं और 12वीं बोर्ड कि सारी तैयारियां कर ली गई है। इस बार की परीक्षा में बोर्ड परीक्षा के सभी केंद्रो पर लाइव मॉनिटरिंग किया जाएगा। सभी केन्द्रों पर एक व्यक्ति को मात्र लाइव सीसीटीवी देखने के लिए नियुक्त किया जाएगा। जो की सीसीटीवी द्वारा सभी क्लास का मॉनिटरिंग करेंगे और यदि किसी भी तरह की गेररीति की आशाका जाये तो जरूरी कार्यवाही करेंगे। 
उल्लेखनीय है कि कक्षा 10 और 12 की परीक्षा में चोरी तथा अन्य गेररीति की घटनाओं को रोकने के लिए सभी परीक्षा केंद्र और वर्गखंडों को सीसीटीवी कैमेरा से सज्जा किया जाता है। सभी परीक्षाओं के पूर्ण हो जाने के बाद राज्य के विभिन्न जॉन में सीसीटीवी कैमरा देखने की कार्यवाही शुरू की जाती है। इसके बाद यदि कोई छात्र किसी तरह की चीटिंग करते हुये पकड़ा जाता है तो उचित कार्यवाही की जाती है।
हालांकि इस बार परीक्षा पूर्ण होने के स्थान पर परीक्षा के दौरान ही इस तरह की चीटिंग को पकड़ने के लिए नई वयवस्था शुरू की गई है। इसके लिए बोर्ड ने पहले ही सभी टेक्निकल स्टाफ के नाम हासिल कर उसकी वयवस्था करने का आयोजन करने की तैयारी भी की जा चुकी है। इसके लिए हर बिल्डिंग में एक सीसीटीवी सुपरवाइजर की व्यवस्था की जाएगी। 
Tags: Gujarat