गुजरात में 15 से 20 जून के बीच हो सकता है बारिश का आगमन - मौसम विभाग

गुजरात में 15 से 20 जून के बीच हो सकता है बारिश का आगमन - मौसम विभाग

नहीं रहेगी अल निनो या ला निनो की असर, सामान्य रहेगी बारिश - मौसम विभाग

भारतीय मौसम विभाग ने किसानों के लिए खुशखबरी दे दी है। मौसम विभाग ने घोषणा की है कि दक्षिण-पश्चिम मानसून 26 मई से 1 जून के बीच केरल पहुंचेगा। जबकि गुजरात में, 15 से 20 जून के बीच मानसून का आगमन होगा। मौसम विभाग के अनुसार इस साल भी मानसून सामान्य रहने का अनुमान है। मौसम विभाग के अनुसार दक्षिण-पश्चिम मानसून शुक्रवार सुबह अंडमान निकोबार पहुंचा। अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में रविवार तक हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।
मौसम विभाग का अनुमान है कि इस साल अल नीनो या ला नीनो का कोई असर नहीं होगा। उन्होंने देश के अधिकांश हिस्सों में सामान्य बारिश की भविष्यवाणी की है। मौसम विभाग ने मई में पूरे सीजन को छोड़कर जून और सितंबर के मासिक अनुमान जारी किए हैं। मौसम विभाग के पहले निजी एजेंसी स्काईमेट द्वारा मानसून पूर्वानुमान जारी किया जा चुका है। स्काईमेट ने इस साल मॉनसून सीजन के लिए सामान्य बारिश का अनुमान जताया है। लेकिन उन्होंने इस साल लंबी अवधि के औसत 103 फीसदी बारिश का अनुमान जताया है।
मिनिस्ट्री ऑफ अर्थ साइन्स के सचिव माधवन राजीवन ने कहा, "जून और सितंबर के बीच मानसून के मौसम के दौरान बारिश सामान्य रहने की उम्मीद है। वे अपने दीर्घकालिक औसत के 98 प्रतिशत उससे 5 प्रतिशत ऊपर-नीचे रह सकता है। परिभाषा के अनुसार, मानसून के मौसम का दीर्घकालिक औसत 1961 और 2010 के बीच 88 सेंटीमीटर था। राजीव ने कहा कि मौसम विभाग अब मासिक अनुमान जारी करने के लिए आंकड़ों के बजाय डायनेमिक मल्टी-मॉडल एनसेंबल (एमएमई) ढांचे का उपयोग करता है। 
राजीव ने कहा कि जून से सितंबर तक चार महीने का मासिक अनुमान मई के अंतिम सप्ताह में इसी प्रणाली का उपयोग करके तैयार किया जाएगा। उन्होंने कहा कि आईएमडी मानसून कोर जोन (एमसीजेड) के लिए अलग से आकलन के लिए एक मॉडल विकसित कर रहा है। एमसीजेड के लिए दिए गए अनुमान राज्यों में लोगों के लिए कृषि की योजना बनाने में मददगार हैं।