गुजरात : मास प्रमोशन के बाद ऐसी होगी कक्षा 10 और 12 के विद्यार्थियों की अंक तालिका

गुजरात : मास प्रमोशन के बाद ऐसी होगी कक्षा 10 और 12 के विद्यार्थियों की अंक तालिका

रंग तथा डिजाइन में आ सकता है बदलाव, रिजल्ट के पीछे छापी जाएगी मूल्यांकन पद्धति

कोरोना महामारी के कारण कक्षा 10 और 12 के बच्चों का मास प्रमोशन कर दिया गया है। मास प्रमोशन के चलते बोर्ड द्वारा कक्षा 10 और 12 का रिजल्ट बनाने के लिए नई फॉर्म्युला भी सभी जाहिर कर दी गई थी। जिसके बाद सभी स्कूल अब बोर्ड को वेबसाइट पर बच्चों के मार्क्स अपलोड कर रहे है। ऐसे में चर्चा शुरू हुई है की इस बार बच्चों को दी जाने वाली मार्क शीटअन्य सालों से अलग होगी।
सूत्रों में चल रही चर्चा के अनुसार, नई बनने वाली मार्कशीट की पीछे की तरफ मास प्रमोशन की नोटिफिकेशन और किस मूल्यांकन पद्धति से रिजल्ट बनाया गया है उसका वर्णन होगा। इस बारे में बात करते हुये राजकोट के जिला शिक्षणाधिकारी बीएस कैला ने कहा कि  मार्कशीट में कही पर भी मास प्रमोशन का उल्लेख नहीं होगा। हालांकि मार्कशीट के कलर और डिजाइन बदलने के बारे में विचार किया जा सकता है। पर मार्कशीट के पीछे छात्रों को किस तरह से अंक मिले है उसका फोर्म्युला होगा। 
बता दे कि कई लोगों ने यह शिकायत कि थी नए फोर्म्युला के कारण यदि रिजल्ट अच्छा आता भी है तो भी यदि उसमें मास प्रमोशन लिखा हुआ आए तो तेजस्वी छात्र जो बाहर जाकर पढ़ना चाहते है। उन्हें भविष्य में दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। अभिभावकों की इस चिंता का निराकरण लाते हुए शिक्षण बोर्ड ने रिजल्ट में कही भी मास प्रमोशन का उल्लेख नहीं करने का आश्वासन दिया था। गुजरात माध्यमिक शिक्षण बोर्ड के सूत्रों के अनुसार, बोर्ड द्वारा मार्कशीट में कही भी मास प्रमोशन का उल्लेख नहीं किया जाएगा। बालकों को नुकसान हो ऐसी किसी भी पद्धति का इस्तेमाल बोर्ड द्वारा नहीं किया जाएगा। 
Tags: Gujarat