गुजरात : PNG-CNG के दाम बढ़ें, रसोई-वाहनों के बहाने आपकी जेबों पर कैंची!

गुजरात : PNG-CNG के दाम बढ़ें, रसोई-वाहनों के बहाने आपकी जेबों पर कैंची!

सीएनजी की कीमत में 3 रुपये तो पीएनजी की कीमत में 4 रुपये का इजाफ़ा हुआ

गुजरात गेस द्वार सीएनजी और पीएनजी के प्रति क्यूबिक मीटर की कीमतों में इजाफा किया है। जिसके चलते अब आम आदमी को और भी अधिक तकलीफ़ों का सामना करना पड़ेगा। गुजरात गेस द्वारा रसोई में इस्तेमाल की जाने वाली पीएनजी की कीमत में प्रति स्टैंडर्ड क्यूबिक मीटर में चार रुपये का इजाफा किया है। जिसके चलते अब इसकी कीमत 39 रुपये के पार हो चुकी है। वहीं कीमतों पर 15 प्रतिशत जीएसटी भी अलग से वसूल किया जा रहा है। 
पीएनजी के अलावा गुजरात गेस द्वारा सीएनजी की कीमतों में भी 3 रुपये का इजाफा किया गया है। जिसके चलते सीएनजी की कीमत प्रति किलो 73 रुपये हो गई है। 
बता दें की फिलहाल गेस अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड द्वारा एडमिनिस्टर्ड प्राइस मिकेनिजम के तहत गेस का सप्लाय देने वाली कंपनियों को 20 प्रतिशत गेस कम दिया जा रहा है। इसके चलते कंपनियों को अपनी जरूरत पूर्ण करने के लिए स्पॉट मार्केट में 35 डॉलर की कीमत से गेस खरीद कर ग्राहकों को देना पड़ रहा है। यही कारण है की कंपनी को गेस की कीमतों में इजाफा करना पड़ रहा है। 
गेस में बढ़ी इन कीमतों का असर गुजरात के सिरामिक उद्योग पर भी पड़ रहा है। गुजरात के मोरबी के सिरामिक उद्योग को फिलहाल 58 रुपये प्लस जीएसटी के साथ प्रति क्यूबिक मीटर के हिसाब से गेस खरीदना पड़ रहा है। इस कीमत में भी आने वाले दिनों में काफी इजाफा होने की संभावना दिख रही है। 
वहीं दूसरी और गाड़ी चलाने के लिए उपयोगी सीएनजी के प्रति किलो कीमत में भी 3 रुपये बढ़ाकर प्रति यूनिट 70 से अधिक हो गया है। जिसके चलते साउथ गुजरात तथा सौराष्ट्र में सीएनजी पर चलने वाली रीक्षाओं को भी अब अधिक पैसे देने पड़ेंगे। ऐसे में रिक्षा के किराये में भी इजाफा होने की संभावना देखी जा रही है।