गुजरातः कारगिल के वीरों के प्रति ‘गुजरात का आभार’ अभियान गांधीनगर से शुभारंभ

गुजरातः कारगिल के वीरों के प्रति ‘गुजरात का आभार’ अभियान  गांधीनगर से शुभारंभ

एनसीसी से जुड़कर राष्ट्र सेवा और समर्पण भाव विकसित करें युवा शक्तिः मुख्यमंत्री

 ‘एक मैं सौ के लिए’ अभियान की उपलब्धि के लिए वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड की ओर से एनसीसी गुजरात को मिला सर्टिफिकेट ऑफ कमिटमेंट
मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने युवा छात्रों का आह्वान करते हुए कहा कि गुजरात की अधिक से अधिक युवा शक्ति स्कूल-कॉलेजों में एनसीसी (राष्ट्रीय कैडेट कोर) से जुड़कर देशहित सर्वोपरि की भावना के साथ राष्ट्र की एकता और अखंडता के लिए राष्ट्र सेवा और समर्पण का भाव स्वयं में विकसित करे। एनसीसी महानिदेशालय गुजरात के एनसीसी कैडेटों की भारतीय जवानों के प्रति कृतज्ञता और राष्ट्रभक्ति भावना की अनोखी संवेदना के रूप में ‘कारगिल ना वीरो ने गुजरात नो आभार’ अर्थात कारगिल के वीरों के प्रति गुजरात का आभार अभियान का शनिवार को गांधीनगर से शुभारंभ करते हुए उन्होंने यह बात कही। 
एनसीसी महानिदेशालय गुजरात के प्रमुख मेजर जनरल अरविंद कपूर की प्रेरणा से ‘एक मैं सौ के लिए’ अभियान गुजरात स्थापना दिवस 1 मई, 2021 से शुरू किया गया है। इस अभियान के चार चरणों को मिली सफलता और सोशल मीडिया प्लेटफार्म ट्विटर के माध्यम से 14 लाख हिट मिलने की उपलब्धि के लिए वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स की ओर से सर्टिफिकेट ऑफ कमिटमेंट प्राप्त हुआ है। मुख्यमंत्री  विजय रूपाणी ने यह सर्टिफिकेट एनसीसी महानिदेशालय गुजरात के अतिरिक्त निदेशक मेजर जनरल अरविंद कपूर को प्रदान किया। इस अभियान के पांचवें चरण में गुजरात के एनसीसी कैडेट कारगिल सरहद पर तैनात जवानों को 26 जुलाई को मनाए जाने वाले कारगिल विजय दिवस की 22वीं वर्षगांठ के अवसर पर 25 हजार शुभकामना कार्ड भेजेंगे।
मुख्यमंत्री ने कहा कि युवा शक्ति ही देश का भविष्य है और देश की तकदीर बदलकर भारत माता को विश्व गुरु बनाने में समर्थ है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी ने भी अपने स्कूली जीवन में एनसीसी से जुड़कर राष्ट्र भावना, कर्तव्य और अनुशासन के मूल्यों से जीवन का निर्माण किया है। 
उन्होंने कहा कि एकता और अनुशासन एनसीसी का सूत्र है और युवा एनसीसी से जुड़कर एक बनकर और संगठित होकर अनुशासन के साथ राष्ट्र और समाज सेवा की गतिविधियां भलीभांति कर सकते हैं। 
श्री रूपाणी ने कहा कि वैश्विक महामारी कोरोना के संकट काल में एनसीसी कैडेटों ने समाज सेवा की गतिविधियां जारी रख राष्ट्र और राज्य के प्रति अपना दायित्व निभाया है। उन्होंने गुजरात में एनसीसी गतिविधियों का दायरा बढ़ाने और बटालियनों की संख्या के मामले में भी गुजरात का स्थान देश में आगे बढ़ाने की अपेक्षा व्यक्त की। मुख्यमंत्री ने गुजरात में 64 हजार युवाओं के एनसीसी से जुड़े होने पर गौरव व्यक्त करते हुए कहा कि राज्य सरकार भी एनसीसी की गतिविधियों को बढ़ावा देने को प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि एनसीसी ‘सी’ सर्टिफिकेट पास युवाओं को पुलिस बल की भर्ती में प्राथमिकता दी जाती है। एनसीसी महानिदेशालय गुजरात के ‘एक मैं सौ के लिए’ अभियान के चार चरण अब तक सफलतापूर्वक पूरे हुए हैं। एसीसी महानिदेशालय गुजरात के प्रमुख मेजर जनरल अरविंद कपूर ने मुख्यमंत्री को इस अभियान से संबंधित जानकारियां से अवगत कराया। जिसके अनुसार, अभियान के पहले चरण में स्वयंसेवक के रूप में एनसीसी कैडेटों ने अपने मोबाइल फोन के जरिए 100 रिश्तेदारों, मित्रों और स्नेहीजनों के बीच कोविड प्रोटोकॉल और टीकाकरण के महत्व को लेकर जागरूकता पैदा की। दूसरे चरण में एनसीसी कैडेटों ने समाज के बुजुर्गों, वृद्धाश्रम में रहने वाले बुजुर्गों के प्रति आदर सम्मान और प्रेम अभिव्यक्त करते हुए खुशियां साझा की। 
एसीसी कैडेटों ने ‘एक मैं सौ के लिए’ अभियान के तीसरे चरण में भूतपूर्व सैनिकों, सशस्त्र बलों की वीर नारियों, शहीद वीरों की पत्नियों और बच्चों के साथ जुड़कर उनकी मदद करने की संवेदनाएं व्यक्त की। इतना ही नहीं, इस अभियान के चौथे चरण में कोरोना वॉरियर्स के तौर पर डॉक्टर, नर्स, वॉर्ड बॉय, एंबुलेंस चालकों, हॉस्पिटल के कर्मियों और सफाईकर्मियों की सेवाओं को इन कैडेटों ने प्रोत्साहित किया। एसीसी महानिदेशालय गुजरात की इस सेवा भावना को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर पर व्यापक जन समर्थन मिला है। 
Tags: Gujarat