गुजरात ग्रामपंचायत चुनाव : परिवार में 12 लोग पर चुनाव में मिला मात्र एक वोट

गुजरात ग्रामपंचायत चुनाव : परिवार में 12 लोग पर चुनाव में मिला मात्र एक वोट

वोट बॉक्स में से निकाला मात्र एक वोट, बॉक्स खुलते ही रोने लगे उम्मीदवार

गुजरात में आज ग्राम पंचायत चुनाव के परिणाम घोषित हो रहे है। चुनाव के परिणाम घोषित होने के बाद कई रसप्रद घटनाएँ सामने आ रही है। परिणाम घोषित होने के बाद कहीं खुशी देखने मिल रही है तो कइयों के चेहरे पर गम दिखाई दे रहे है। कई जगह मात्र एक मत से लोगों के भविष्य का फैसला हो रहा है तो कई जगहों पर सरपंच को मात्र एक मत मिले होने की घटना भी सामने आई है। कुछ ऐसा ही देखने मिला है वापी के छरवाडा ग्राम पंचायत की वोटिंग में, यहाँ सरपंच को मात्र एक वोट मिला था। हालांकि सबसे हैरान कर देने वाली बात यह है की इस उम्मीदवार के घर में ही 12 सदस्य है। 
रिपोर्ट्स के अनुसार, वापी तहसील की छरवाडा ग्राम पंचायत के वोर्ड नंबर 5 में सरपंच पद के लिए खड़े एक उम्मीदवार को मात्र एक वोट मिला था। 12 सदस्यों के परिवार वाले इस उम्मीदवार को मात्र एक वोट मिलने की घटना के कारण वोर्ड नंबर 5 का परिणाम लोगों की चर्चा का केंद्र बना था। संतोषभाई हलपति नाम के उम्मीदवार की मतपेटी में से मात्र एक ही मत निकाला था, जिसके बारे में उन्होंने काफी अफसोस व्यक्त किया था। कुछ ऐसी ही एक और घटना नर्मदा के ग्राम पंचायत के चुनाव के उम्मीदवार वासुदेव वसावा की हार के कारण उनकी पत्नी की तबीयत बिगड़ी थी। इसके चलते मतदान केंद्र के बाहर ही चक्कर खाकर गिर पड़े थे। इसके चलते काफी समय तक मतदान मथक के बाहर काफी अफरातफरी मच गई थी। 
अगर राज्य में औसत मतदान की बात करें तो राज्य में औसत मतदान 74.70 प्रतिशत है। उत्तर गुजरात में सबसे अधिक 75.1 प्रतिशत मतदान हुआ है। दक्षिण गुजरात में 57 प्रतिशत मतदान हुआ, इसके बाद सौराष्ट्र में औसतन 70 प्रतिशत, कच्छ में 73.98 प्रतिशत और मध्य गुजरात में 58 प्रतिशत मतदान हुआ। सरपंच पद के लिए 27 हजार 200 और 53 हजार 507 सदस्यों के पद के लिए 1 लाख 19 हजार 998 उम्मीदवारों को भविष्य की मतपेटी में सील किया गया है, जबकि 1167 ग्राम पंचायतों को पूरी तरह से निर्विरोध घोषित किया गया है।