गुजरात : सरकार ने स्टैच्यू ऑफ यूनिटी का निर्माण कर आदिवासी युवाओं को घर बैठे रोजगार उपलब्ध कराया : श्रीमती विभावरीबेन दवे

गुजरात :  सरकार ने  स्टैच्यू ऑफ यूनिटी का निर्माण कर आदिवासी युवाओं को घर बैठे रोजगार उपलब्ध कराया :  श्रीमती विभावरीबेन दवे

नर्मदा जिले में "विकास दिवस" ​​के अवसर पर प्रधानमंत्री आवास योजनान्तर्गत 90 हितग्राहियों को आवास की चाबियां दी गई

 महिला एवं बाल कल्याण राज्य मंत्री, शिक्षा (प्राथमिक एवं उच्च शिक्षा) एवं तीर्थधाम राज्य मंत्री  विभावरीबेन दवे, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती पर्युषाबेन वसावा, जिला कलेक्टर  डी.ए. शाह, जिला विकास अधिकारी  पी. डी. पलसाना, जिला ग्रामीण विकास एजेंसी के निदेशक एल. एम. डिंडोर,  जिला अग्रणी अनिरुद्धसिंह गोहिल, महिला अग्रणी श्रीमती भारतीबेन तड़वी और अन्य अधिकारियों, लाभार्थियों आदि की उपस्थिति में शनिवार को पाजपीपला  के सरदार टाउन हॉल में “विकास दिवस” के कार्यक्रम का दीप प्रज्वलित कर उद्घाटन किया गया।
 राज्य मंत्री श्रीमती विभावरीबेन दवे ने अपने उद्घाटन भाषण में कहा कि गुजरात के लाडले (पनोता  पुत्र) और देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र भाई मोदी ने विभिन्न विकास योजनाओं को लागू करके राज्य के साथ-साथ देश का भी विकास किया है।  नर्मदा जिले के सरदार सरोवर ने नर्मदा बांध के ठीक सामने सरदार पटेल की विश्व की सबसे ऊंची प्रतिमा का निर्माण कर विश्व पर्यटन मानचित्र में स्थान प्राप्त किया है। देश के प्रधानमंत्री  नरेन्द्रभाई मोदी ने नर्मदा जिले में नर्मदा के नीर को कच्छ के अंतिम क्षेत्रों तक पहुंचने के साथ ही  "स्टैच्यू ऑफ यूनिटी" का निर्माण कर आदिवासी युवाओं को घर बैठे रोजगार उपलब्ध कराया है।
   राज्य के मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री ने भी विकास कार्यों को अंजाम दिया है और राज्य को सर्वश्रेष्ठ बनाया है और इसे विकास का आदर्श बनाया है। सिंचाई, रोजगार, अनुसूचित जनजाति विभाग, बिजली विभाग समेत कई क्षेत्रों में क्रांतिकारी कदम उठाने के साथ ही जरूरतमंदों को किफायती आवास उपलब्ध कराने के लिए प्रधानमंत्री आवास अंतर्गत लाभार्थियों को अपना घर मिले इसके लिए कार्य भी किया गया है।  "नल से जल योजना" योजना के तहत, राज्य के प्रत्येक गांव में वर्ष 2022 तक "नल से जल योजना" के माध्यम से लोगों को घर पर पानी मिल सके , ऐसी व्यवस्था की गई है। 
   उन्होंने कहा कि  गुजरात के गांवों में सर्वांगीण विकास कार्य और उत्कृष्ट जन सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए ''वतन प्रेम'' योजना लागू कर मातृभूमि प्रेमियों को मातृभूमि का कर्ज चुकाने का बेहतरीन मौका दिया है। जबकि वतन प्रेमी योजना सरकार-दानकर्ताओं-ग्रामीणों के बीच जनकल्याणकारी विकास का त्रिवेणी  संगम बना रहेगा।  इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती पर्युषाबेन वसावा और जिले की महिला अग्रणी श्रीमती भारतीबेन तड़वी ने प्रसंगकि प्रवचन दिया। 
  इस अवसर पर मंत्री विभावरीबेन दवे, जिला पंचायत अध्यक्ष एवं अन्य गणमान्य व्यक्तियों ने सांकेतिक रूप से प्रधानमंत्री आवास योजना के 20 हितग्राहियों को आवास की चाबियां तथा 20 लाभार्थियों को आवास योजना के खात मुहूर्त (स्वीकृति पत्र) प्रदान किए। इसके अलावा 73.50 लाख के खर्च से 3 बसों को भी  हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। 
उल्लेखनीय है कि आज के ''विकास दिवस'' के अवसर पर 90 हितग्राहियों को 84 लाख रुपये की लागत से मकानों की चाबियां सौंपने के साथ ही 13.23 करोड़ के खर्च से 4410 हितग्राहियों को मकान मंजूर किया गया। 
Tags: Narmada