गुजरात : कोरोना ग्रस्त मरीजों के लिये रेमडेसिवीर इंजेक्शन के जुगाड़ के लिये मशक्कत कर रहे परिजन

गुजरात : कोरोना ग्रस्त मरीजों के लिये रेमडेसिवीर इंजेक्शन के जुगाड़ के लिये मशक्कत कर रहे परिजन

अहमदाबाद में झायडस के फार्मसी स्टोर के बाहर कतार, सूरत में दवा विक्रेता मरीजों की मजबूरी का उठा रहे लाभ

गुजरात में कोरोना महामारी की दूसरी लहर काफी खतरनाक प्रतीत हो रही है। अहमदाबाद और सूरत में लगातार कोरोना संक्रमित हो रहे मरीजों के कारण अस्पतालों में आईसीयू में बिस्तरों की किल्लत हो गई है। वहीं एक तथ्य यह भी उभर कर सामने आ रहा है कि कोरोना के इलाज में उपयोग में लिये जा रहे रेमडेसिवीर इंजेक्शन जुटाने के लिये मरीजों के रिश्तेदार भारी मशक्कत कर रहे हैं। 
बता दें कि वर्तमान में कोरोना के जो मामले दर्ज हो रहे हैं उनमें ऑक्सिजन की जरूरत जिन मरीजों को है उन्हें आईसीयू में दाखिल करने की नौबत आ रही है। ऐसे मरीजों को राहत देने के लिये प्रायमरी स्टेज पर रेमडेसिवीर इंजेक्शन दिये जा रहे हैं। यही कारण है कि अहमदाबाद में रेमडेसिवीर इंजेक्शन खरीदने के लिये थलतेज स्थित झायडस केडिला के फार्मसी स्टोर पर कतार दिख रही है। उधर सूरत में भी कोरोना मरीजों के परिजन रेमडेसिवीर के इंजेक्शन पाने के लिये दवा विक्रेताओं का संपर्क कर रहे हैं, कनेक्शन ढूंढ रहे हैं ओर जुगाड़ लगा रहे हैं। लगभग १६०० रुपये के इंजेक्शन ३४०० रुपये में बिक रहे हैं। 
प्रतिकात्मक तस्वीर (Photo : IANS)
कोरोना मरीजों के परिजन आरटीपीसीआर रिपोर्ट, डॉक्टर का प्रिस्क्रिप्शन और आधार कार्ड लेकर कतार में खडे़ रहते हैं और फिर नंबर लगने पर उन्हें रेमडेसिवीर इंजेक्शन मिलता है। बता दें कि ये इंजेक्शन बाजार में दवा विक्रेताओं के पास 899 से लेकर 5400 रुपये में अलग-अलग कंपनी की दरों के अनुसार मिल रहे हैं। फिर भी झायडस केडिला कंपनी लोगों को 899 रुपये में सबसे सस्ती दर पर ये इंजेक्शन उपलब्ध रहा रही है। एक मरीज के लिये लगभग 6 इंजेक्शन की आवश्यता रहती है। 
चिकित्सा विशेषज्ञ डॉ. अतुल पटेल ने दिव्य भास्कर को दिये साक्षात्कार में बताया है कि रेमडेसिवीर इंजेक्शन अपने आप में कोरोना का इलाज नहीं है लेकिन इससे मरीज का हॉस्पीटलाइजेशन का समय लगभग पांच दिन कम हो जाता है। वहीं उन्होंने यह भी चेताया कि इसके साइड इफेक्ट्स भी देखे गये है। सामान्य लक्षण वाले मरीजों को रेमडेसिवीर दिये जा रहे हैं जिसकी  जरूरत नहीं होती। 
उल्लेखनीय है कि झायडस केडिला के  पास रोज तीन हजार रेमडेसिवीर इंजेक्शन के निर्माण की क्षमता है। ऐसे में एक मरीज को 6 इंजेक्शन की दरकार के अनुसार रोजाना 5 हजार मरीजों की आवश्यकता की पूर्ति हो पा रही है।