गुजरात : हिली सरदार के नीचे की जमीन , नर्मदा डैम से 50 किलोमीटर दूर आया भूकंप

गुजरात : हिली सरदार के नीचे की जमीन , नर्मदा डैम से 50 किलोमीटर दूर आया भूकंप

18.1 किलोमीटर मापी गई भूकंप की गहराई, स्टेच्यु और डैम दोनों को कोई नुकसान नहीं

गुजरात के स्टेच्यु ऑफ यूनिटी और सरदार सरोवर डेम से मात्र 50 किलोमीटर की दूरी पर 1.2 की तीव्रता का भूकंप दर्ज किया गया था। हालांकि इस भूकंप से सरदार डेम में कोई भी खतरा नहीं है। इंस्टीट्यूट ऑफ सिस्मोलोजिकल रिसर्च, गांधीनगर के बताए अनुसार, सुबह 11:09 बके केवड़िया में 1.2 की तीव्रता का भूकंप था, जिसका केंद्रबिन्दु स्टेच्यु ऑफ यूनिटी-नर्मदा डेम से मात्र 50 किलोमीटर की दूरी पर था। भूकंप की गहराई 18.1 किलोमीटर की बताई जा रही है। 
हालांकि इस भूकंप से स्टेच्यु ऑफ यूनिटी या नर्मदा डेम को किसी भी तरह का नुकसान नहीं हुआ है। बता दे कि सरदार सरोबर डेम की डिजाइन और उसका निर्माण इस तरह से हुआ है की यदि इसके आसपास के 12 किलोमीटर के त्रिज्या में भी 6.5 की तीव्रता का भूकंप आए तो भी वह सलामत रहेगा। इसके अलावा स्टेच्यु ऑफ यूनिटी के ऊपर भी 6.5 की तीव्रता का भूकंप तथा 220 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से बहने वाली हवा भी कोई असर नहीं कर सकती। उल्लेखनीय है कि स्टेच्यु के निर्माण में ताँबे का इस्तेमाल किया गया है, जिसके चलते हजारों साल तक उसमें जंग नहीं लग सकती। 
पिछले 50 सालों में भरूच और नर्मदा जिले में 22 से भी अधिक भूकंप आ चुके है। जिसमें 23 मार्च 1970 को भरूच आया 5.4 की तीव्रता का भूकंप अब तक सबसे अधिक विनाशकारी था। भरूच, आमोद और नबीपुर पिछले 50 सालों में भूकंप के एपी सेंटर रह चुके है।