गुजरात : मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल के साथ थाईलैंड की राजदूत की शिष्टाचार मुलाकात

गुजरात  :  मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल के साथ  थाईलैंड की राजदूत की शिष्टाचार मुलाकात

जामनगर में स्थापित होने वाले ग्लोबल सेंटर फॉर ट्रेडिशनल मेडिसिन में सहभागिता और आयुष पद्धति के आदान-प्रदान के लिए थाईलैंड की तत्परता

मजबूत इकोसिस्टम के कारण गुजरात बना दुनिया के निवेशकों का पसंदीदा स्थलः मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल
भारत में थाईलैंड की राजदूत सुश्री पट्टारत होंगटोंग के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल ने बुधवार को गांधीनगर में मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल के साथ शिष्टाचार भेंट और बैठक की। 
इस बैठक में हुई बातचीत में उन्होंने गुजरात के जामनगर में विश्व स्वास्थ्य संगठन और आयुष मंत्रालय की ओर से स्थापित होने वाले ग्लोबल सेंटर फॉर ट्रेडिशनल मेडिसिन (जीसीटीएम) में सहभागिता और आयुष-आयुर्वेद पद्धति के आदान-प्रदान के लिए थाईलैंड की तत्परता दर्शाई। थाईलैंड की राजदूत ने मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल से इस संदर्भ में कहा कि थाईलैंड में भी आयुष पद्धति और आयुर्वेद उपचार का एक हॉस्पिटल चलता है। इतना ही नहीं, थाईलैंड में आयुर्वेद प्रोडक्ट कंपनियां भी कार्यरत हैं, ऐसे में गुजरात के इस विश्वस्तरीय सेंटर का व्यापक लाभ उठाने के लिए थाईलैंड भी उत्सुक है। उन्होंने विशेषकर फार्मास्यूटिकल, नवीकरणीय ऊर्जा, टूरिज्म और ई-व्हीकल जैसे क्षेत्रों में गुजरात के साथ भागीदारी की संभावनाओं को लेकर इस बैठक में परामर्श किया। 
मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने गुजरात-थाईलैंड के बीच टूरिज्म सेक्टर को बढ़ावा देने संबंधी चर्चा के दौरान थाईलैंड को एक बड़ा पर्यटन स्थल बताते हुए कहा कि गुजरात भी स्टैच्यू ऑफ यूनिटी जैसे वैश्विक पर्यटन केंद्र सहित अनेक पर्यटन विविधताओं वाला राज्य है। श्री पटेल ने कहा कि गुजरात में मौजूद नेशनल फॉरेंसिक साइंस यूनिवर्सिटी, एनर्जी यूनिवर्सिटी और जीसीटीएम जैसे अत्याधुनिक संस्थानों में भी थाईलैंड के युवा स्टूडेंट एक्सचेंज प्रोग्राम के अंतर्गत अध्ययन और शोध के लिए आ सकते हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि गुजरात अपने श्रेष्ठ इंफ्रास्ट्रक्चर और कनेक्टिविटी जैसे इकोसिस्टम के कारण दुनिया के निवेशकों के लिए पसंदीदा स्थल बना है। उन्होंने अपेक्षा जताई कि थाईलैंड की विभिन्न कंपनियां और उद्योग इस इकोसिस्टम का लाभ उठाकर गुजरात में खास तौर पर धोलेरा विशेष निवेश क्षेत्र में निवेश के लिए आ सकते हैं। थाईलैंड की राजदूत ने चर्चा के दौरान कहा कि व्यापार और वाणिज्य के क्षेत्र में गुजरात के साथ संबंधों को मजबूत बनाने के लिए वे एमओयू करने की दिशा में आगे बढ़ने को उत्सुक हैं। 
उन्होंने कहा कि गुजरात ने थाईलैंड को 1.6 बिलियन डॉलर का निर्यात किया है जबकि थाईलैंड ने पिछले वर्षों के दौरान 29.5 मिलियन डॉलर का प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) गुजरात में किया है। उन्होंने आगे कहा कि गुजरात के साथ थाईलैंड की सहभागिता से थाईलैंड-भारत-गुजरात के संबंधों को नई दिशा मिलेगी। थाईलैंड की राजदूत ने मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल को थाईलैंड का दौरा करने का भी भावभीना आमंत्रण दिया। वहीं, मुख्यमंत्री ने थाईलैंड के प्रतिनिधिमंडल और राजदूत को स्टैच्यू ऑफ यूनिटी को देखने का निमंत्रण दिया। इस शिष्टाचार मुलाकात बैठक में मुख्यमंत्री के अतिरिक्त मुख्य सचिव पंकज जोषी, उद्योग आयुक्त राहुल गुप्ता सहित कई वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे। 
Tags: