गुजरात : संतान में दो पुत्री अथवा एक पुत्री वाले दम्पति को सरकारी कार्यों में मिलेगी प्राथमिकता

गुजरात : संतान में दो पुत्री अथवा एक पुत्री वाले दम्पति को सरकारी कार्यों में मिलेगी प्राथमिकता

प्रथम चरण में नगर जिले में गुलाबी कार्ड के लिए 2618 हितग्राहियों का चयन

 जूनागढ़ जिला प्रशासन ने गुरुवार से गुलाबी कार्ड योजना शुरू की है। यह पिंक कार्ड योजना बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ को बढ़ावा देने के साथ-साथ मेरी बेटी मारू अभिमान, मारू स्वाभिमान योजना शुरू की गई है।
जिला कलेक्टर  रचित राज ने जूनागढ़ प्रांत कार्यालय से योजना का उद्घाटन करते हुए कहा कि सरकारी कार्य में दो पुत्री या एक पुत्री वाले दम्पति को प्राथमिकता देने के लिए पिंक कार्ड योजना शुरू की गयी है। पंचायत राजस्व सहित जिला कार्यालयों में गुलाबी कार्ड वाले जोड़ों को सरकारी कार्यों में प्राथमिकता दी जाएगी।
पहले चरण में जूनागढ़ शहर में एक हजार और ग्रामीण क्षेत्र में 1618 सहित कुल 2618 दंपति को कवर किया गया है। यदि जिले में अभी भी ऐसे लाभार्थी बचे हैं तो उन्हें संबंधित मामलतदार के कार्यालय में संपर्क कर गुलाबी कार्ड बनवाना होगा। कलेक्टर  रचित राज, प्रान्तीय अधिकारी अंकित पन्नू, वंथाली प्रान्त अधिकारी  हनुल चौधरी के हाथो  लगभग 50 पिंक कार्ड वितरित किये गये। इस अवसर पर जूनागढ़ ग्रामीण मामलतदार शामला, नगर मामलतदार अंटाला, जिला महिला एवं बाल विकास अधिकारी  जिगर जसानी, कार्यक्रम अधिकारी वत्सलाबेन दवे एवं लाभार्थी उपस्थित थे। उल्लेखनीय है कि जूनागढ़ जिला प्रशासन द्वारा सुशासन के तहत एक अभिनव पहल के तहत नवरात्रि के पहले दिन शुरू की गई यह योजना जिले में महिला सशक्तिकरण को गति देगी।
Tags: Junagadh