गुजरात कांग्रेस को मिला नया नेतृत्व, जानें कौन हैं ये चेहरे

गुजरात कांग्रेस को मिला नया नेतृत्व, जानें कौन हैं ये चेहरे

दिल्ली हाईकमान की पहली पसंद हार्दिक पटेल थे लेकिन गुजरात कांग्रेस के कुछ वरिष्ठ नेताओं ने इस पर नाराजगी जताई

महीनों के उठापटक के बाद आखिरकार गुजरात कांग्रेस को अपना नेता मिल ही गया है। पार्टी ने आधिकारिक तौर पर गुजरात कांग्रेस के नए प्रदेश अध्यक्ष के रूप में जगदीश ठाकोर का नाम घोषित किया गया है। इस पद के लिए कई दावेदार थे। प्रदेश अध्यक्ष के नाम पर दिल्ली में जोरदार बहस हुई, जिसके बाद आखिरकार आज इसकी घोषणा कर दी गई।
आपको बता दें कि अंदरूनी खींचतान के बाद जगदीश ठाकोर के नाम पर मुहर लग गई थी। दिल्ली हाईकमान की पहली पसंद हार्दिक पटेल थे लेकिन गुजरात कांग्रेस के कुछ वरिष्ठ नेताओं ने इस पर नाराजगी जताई। जिसके बाद कई नामों पर चर्चा हुई। वहीं कई नामों की पैरवी की गई। साथ ही कई नेताओं ने इस पद के लिए कई बार दिल्ली के चक्कर काटे। लेकिन आलाकमान तुरंत किसी नाम पर फैसला नहीं कर सका। महीनों से चली आ रही मैराथन बैठक आखिरकार खत्म हो गई और जगदीश ठाकोर के नाम को चुन लिया गया।
जानकारी के अनुसार जगदीश ठाकोर के राजनीतिक इतिहास पर नजर डालें तो उन्होंने वर्ष 2016 में कांग्रेस के सभी पदों से इस्तीफा दे दिया था। ठाकरे ने उस समय घोषणा की थी कि अब से वह केवल एक सामान्य कार्यकर्ता के रूप में काम करेंगे। लेकिन जगदीश ठाकोर की घोषणा से हड़कंप मच गया। माना जाता है कि इस घोषणा से जगदीश ठाकोर का राजनीतिक करियर समाप्त हो गया। लेकिन महज पांच साल में ठाकरे ने शानदार वापसी की है। जगदीश ठाकोर गुजरात प्रदेश कांग्रेस के शीर्ष पद पर रहकर अपनी ताकत और महत्व के हाईकमान को समझाने में सफल रहे हैं।
फिर इसी घोषणा के बीच आज गुजरात कांग्रेस के विधायकों की बैठक होगी। बैठक शाम चार बजे विधानसभा परिसर में होगी। इस बैठक में नेता प्रतिपक्ष के नाम प्रस्तावित किए जाएंगे। रघु शर्मा प्रभारी व वरिष्ठ नेता मौजूद रहेंगे। आलाकमान के निर्देश के मुताबिक सुखराम राठवा का नाम पेश किया जाएगा। जिसमें सभी सदस्य नाम का अनुमोदन करेंगे और नेता विपक्ष का चयन करेंगे। बैठक के बाद सभी नेता परेश धनानी के आवास पर दोपहर का भोजन करेंगे। डिनर डिप्लोमेसी में नए क्षेत्र अध्यक्ष समेत नेता मौजूद रहेंगे।