गुजरात : 9 दिन चलेगा मुख्यमंत्री के कार्यकाल समापन का समारोह, 50 हजार युवाओं के नौकरी देने की बात

गुजरात : 9 दिन चलेगा मुख्यमंत्री के कार्यकाल समापन का समारोह, 50 हजार युवाओं के नौकरी देने की बात

शिक्षा मंत्री भूपेंद्र सिंह चुडासमा की अध्यक्षता में कैबिनेट में एक कमेटी का गठन, 1 से 9 अगस्त तक के कार्यक्रमों का प्रारूप तैयार

गुजरात में बीजेपी सरकार से नरेंद्र मोदी के बाद जिम्मेदारी सँभालने वाले वर्तमान मुख्यमंत्री विजय रूपाणी 8 अगस्त 2021 को मुख्यमंत्री के रूप में पांच साल पूरे करने की ओर बढ़ रहे हैं। अब इन पांच सालों के काम को मनाने के लिए शिक्षा मंत्री भूपेंद्र सिंह चुडासमा की अध्यक्षता में कैबिनेट में एक कमेटी का गठन किया गया है।
इस समिति के समक्ष 1 से 9 अगस्त तक के कार्यक्रमों का प्रारूप तैयार किया जा चुका है। जिसमें महिला, युवा, किसान, आदिवासी, शिक्षा, विकास, गरीबी उन्मूलन, शहरी विकास जैसे थीम पर प्रतिदिन राज्य स्तर और प्रत्येक जिले में दैनिक आधार पर कार्यक्रम आयोजित करने की रूपरेखा तैयार की गई हैं। इसका पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन  शुक्रवार 6 अगस्त को 33 जिलों में एक साथ रोजगार मेला आयोजित कर 50 हजार युवाओं को रोजगार देने का लक्ष्य रखा गया है। इन नौ दिवसीय आयोजनों के लिए स्थान बाद में तय किए जाएंगे। हालांकि ऐसा माना जा रहा है कि शनिवार 9 अगस्त को स्टैच्यू ऑफ यूनिटी या महात्मा मंदिर में एक मेगा इवेंट आयोजित किया जाएगा। जिसकी तैयारी जोरशोर से शुरू हो गई है।
आपको बता दें कि लोकसभा-राज्यसभा का मानसून सत्र सोमवार से शुरू हो रहा है। मुख्यमंत्री रूपाणी ने गुजरात का प्रतिनिधित्व करने वाले सांसदों को अपनी सरकार द्वारा किए गए कार्यों पर एक नोट भेजा है, जिसमें कोरोना काल, ताउ-ते तूफान भी शामिल है। इसके साथ पत्र भी भेजा गया है। जिसमें उन्होंने संसद में चर्चा या प्रश्नोत्तर सत्र के दौरान प्रदर्शन नोट के मुद्दों को शामिल करने को कहा है।
उत्सव समिति से जुड़े एक शीर्ष अधिकारी ने बताया कि सोमवार को मुख्यमंत्री के समक्ष एक प्रस्तुति देने के बाद उन स्थानों पर फैसला किया जाएगा जहां कोविड-19 गाइडलाइन का पालन करते हुए कार्यक्रमों को आयोजित किया जा सकता है। प्रत्येक कार्यक्रम में सात से आठ मिनट की फिल्म होगी जिसमें पांच साल का प्रदर्शन होगा। जिला स्तर पर मंत्रियों की मौजूदगी में कई वर्चुअल कार्यक्रम आयोजित किए जा चुके हैं।
 
कार्यक्रम की रूपरेखा
1 अगस्त : ज्ञान शक्ति दिवस : स्कूल कक्षों, पंचायत गृहों एवं आंगनबाडी खाटामुरहाट एवं लोकापर्ण के अलावा 100 स्थानों पर 'नमो ई-टैबलेट' के वितरण का कार्यक्रम।
2 अगस्त: संवेदना दिवस: 20 तालुका, 150 नगर पालिका और नगर निगम में प्रति जोन वार वार्ड में कुल 200 स्थानों पर सेवा सेतु कार्यक्रम।
3 अगस्त: कैबिनेट दिवस: गांधीनगर में होंगे मुख्यमंत्री समेत अन्य मंत्री। बुधवार होने की वजह से स्वर्णिम संकुल-1 के कैबिनेट बैठक के बाद विभिन्न क्षेत्रों के आगंतुक मिलेंगे।
4 अगस्त से : महिला सशक्तिकरण : शहर के 5000 सहित 10,000 सखी मंडलों को जोड़कर प्रदेश की एक लाख बहनों को बैंक ऋण उपलब्ध कराने के लिए राज्य में 80 से 100 स्थानों पर कार्यक्रम।
5 अगस्त: धरतीपुत्र सम्मान दिनः डांग विशेष कार्यक्रम के साथ 50 किसान सूर्योदय योजना और 50 सात किसान कल्याण योजना का लगभग 100 स्थलों पर एक विशेष कार्यक्रम।
6 अगस्त: युवा अधिकारिता दिवस: प्रति जिले में एक औद्योगिक रोजगार मेला आयोजित कर गुजरात में लगभग 60,000 युवाओं को नियुक्ति पत्र देने का लक्ष्य।
7 अगस्त: गरीब उत्थान दिवस: मातृ वन योजना का उद्घाटन, आवास योजना की लोकापर्ण - कोरोना योद्धाओं के सम्मान में 31 कार्यक्रम सुबह और 31 कार्यक्रम शाम को।
8 अगस्त : नगरीय लोक कल्याण: नगर पालिकाओं को 1000 करोड़ रुपये के चेक का वितरण, अन्य कार्यों के लोकापर्णा के लिए राज्य में 8 महानगरों में 41 कार्यक्रमों का आयोजन।
9 अगस्त विश्व आदिवासी दिवस: बिरसा मुंडा विश्वविद्यालय के समापन समारोह के साथ 1 लाख करोड़ की वनबंधु योजना के भाग-2 की शुरुआत, आदिवासी क्षेत्रों में 28 स्थानों पर कार्यक्रम।